इंदौर में तेज बारिश से बदला मौसम का मिजाज, दिखा यह खूबसूरत नजारा

रविवार, 21 जुलाई 2019 (20:05 IST)
इंदौर। इंदौर में रविवार शाम को मौसम ने अचानक करवट बदली और देखते ही देखते काले मेघों ने आसमान पाट दिया। फिर उमस से परेशान लोगों को तेज बारिश ने राहत दी। करीब पौन घंटे जमकर पानी बरसा और जैसे बारिश बंद हुई वैसे ही मौसम खुल गया। इस दौरान आसमान में कुछ मिनटों के लिए इंद्रधनुष का यह खूबसूरत नजारा भी दिखाई दिया।
 
वेबदुनिया के पाठक नीतेश गेहलोत ने यह शानदार नजारा अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया। इसमें आसमान में घने बादलों के बीच बिल्डिंग्स के ऊपर इंद्रधनुष दिखाई दे रहा है।
 
इस बीच मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से छत्तीसगढ़ होते हुए मध्यप्रदेश की तरफ आना था, वह कल अचानक महाराष्ट्र के नीचे होते हुए दक्षिण भारत की तरफ निकल गया है।
 
इसी प्रकार द्रोणिका (मानसूनी ट्रफ लाइन) भी राजस्थान से मध्यप्रदेश की तरफ आने के बदले राजस्थान के फालौदी, सवाईमाधोपुर, उत्तर प्रदेश के बांदा, बिहार के छपरा और पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। 
 
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अब मध्यप्रदेश को कुछ दिन और अच्छी बारिश का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि मध्यप्रदेश की तरफ उन्मुख होने वाला कोई भी सिस्टम अब न तो बंगाल की खाड़ी से है और ना ही अरब सागर में।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, सोमवार दोपहर 2:43 बजे होगी लॉन्चिंग