Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

50MP कैमरों और वायरलैस चार्जिंग के साथ लॉन्च हुआ Nothing Phone 1, क्यों ट्रेंड होने लगा #BoycottNothing, जानिए पूरी कहानी

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 13 जुलाई 2022 (18:57 IST)
Nothing Phone 1 भारत में लांच हो गया। इसके फीचर्स को लेकर बेहद चर्चाएं थी। वायरलैस चार्जिंग के साथ स्मार्टफोन में 50 मेगापिक्सल का कैमरा है। स्मार्टफोन के खास फीचर में  बैक पैनल पर एलईडी स्ट्रिप्स लगी हैं, जो यूजर को नोटिफिकेशन, रिंगटोन सहित कई कामों के लिए एक यूनिक लाइट पैटर्न चुनने की परमिशन देती है। Nothing Phone 1 फ्लिपकार्ट पर 21 जुलाई शाम 7 बजे से ब्लैक और व्हाइट कलर ऑप्शन में मिलेगा। लांच के बाद सोशल मीडिया पर फोन को बॉयकॉट को लेकर हैशटैग ट्रेंड होने लगा। 
 
कैसा है प्रोसेसर : डुअल-सिम (नैनो) नथिंग फोन 1 एंड्रॉइड 12 पर चलाता है और एक 6.55-इंच फुल-एचडी + (1,080×2,400 पिक्सल) ओएलईडी डिस्प्ले 120 हर्ट्ज एडॉप्टिव रिफ्रेश रेट और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। स्मार्टफोन के बैक में भी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास मिलता है। अन्य डिस्प्ले फीचर्स में HDR10+ सपोर्ट, 402 ppi पिक्सल डेनसिटी और 1,200 निट्स पीक ब्राइटनेस शामिल हैं। स्मार्टफोन एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G+ चिप के साथ आता है जिसे 12GB तक LPDDR5 रैम के साथ जोड़ा गया है। Nothing Phone 1 में 256GB तक का UFS 3.1 इनबिल्ट स्टोरेज मिलता है।
webdunia
क्या है कीमत : भारत में नथिंग फोन 1 की कीमत 8GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट के लिए 32,999 रुपए है। 8GB रैम + 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 35,999 रुपए है और 12GB रैम + 256GB कॉन्फ़िगरेशन वाले टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट को 38,999 रुपए की कीमत में खरीदा जा सकता है। 
 
मिलेगी छूट : फोन का प्री ऑर्डर करने वालों लोगों को यह स्मार्टफोन 31,999 रुपए (8GB+128GB), 34,999 रुपये (8GB+256GB) और 37,999 रुपए (12GB+256GB) की रियायती कीमत पर मिलेगा। कंपनी प्री-ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को कुछ ऑफर्स भी दे रही है। इसके अलावा बैंकिंग और एक्सचेंज ऑफर्स भी कंपनी दे रही है।
 
कैसी है डिजाइन : लंदन बेस्ड कंपनी नथिंग का पहला स्मार्टफोन 'Nothing Phone 1' में सेमी ट्रांसपेरेंट बैक पैनल और एक यूनिक डिजाइन है। हैंडसेट में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.55-इंच OLED डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G+ चिप है।  
 
अन्य फीचर्स में फेशियल रिकॉग्निशन शामिल है जो फेस कवरिंग के साथ काम करती है, डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंट के लिए IP53 रेटिंग, डुअल स्टीरियो स्पीकर और तीन माइक्रोफोन शामिल है। एक ग्लिफ इंटरफेस है जो यूजर्स को इंडिविजुअल कॉन्टैक्ट्स और अन्य नोटिफिकेशन के लिए फोन के पीछे लाइटिंग इफेक्ट्स को पर्सनलाइज करने की परमिशन देता है।
 
कैसा है कैमरा : स्मार्टफोन में  दो 50-मेगापिक्सल सेंसर के साथ एक डुअल-कैमरा सेटअप मिलता है। पहला 50-मेगापिक्सेल सोनी IMX766 सेंसर ƒ/1.88 एपर्चर लेंस के साथ जोड़ा गया है और यह OIS के साथ-साथ EIS इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता है। दूसरा 50-मेगापिक्सेल सेंसर सैमसंग JN1 है और इसे ƒ/2.2 अपर्चर अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस के साथ जोड़ा गया है। यह EIS इमेज स्टेबलाइजेशन, 114-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू और मैक्रो मोड के साथ आता है। फोन पैनोरमा नाइट मोड, पोर्ट्रेट मोड, सीन डिटेक्शन, एक्सट्रीम नाइट मोड और एक्सपर्ट मोड सहित कई फीचर्स देता है। फ्रंट में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए /2.45 अपर्चर लेंस वाला 16-मेगापिक्सल का Sony IMX471 सेंसर है। स्मार्टफोन में 4,500mAh की बैटरी है जो 33W वायर्ड चार्जिंग, 15W क्यूई वायरलेस चार्जिंग और 5W रिवर्स चार्जिंग को सपोर्ट करती है।
 
क्या है कनेक्टिविटी फीचर्स : स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी ऑप्शन में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6, वाई-फाई 6 डायरेक्ट, ब्लूटूथ वी5.2, एनएफसी, जीपीएस/ए-जीपीएस, ग्लोनास, गैलीलियो, क्यूजेडएसएस और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। ऑनबोर्ड सेंसर में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, इलेक्ट्रॉनिक कंपास, जायरोस्कोप, एंबियंट लाइट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर शामिल हैं। 
  
webdunia
सोशल मीडिया पर बॉयकॉट : ट्विटर पर #BoycottNothing ट्रेंड कर रहा है। ये हैशटैग टॉप ट्रेंड में शामिल रहा। लॉन्च के कुछ समय के बाद से ही लोग इस फोन का विरोध करने लगे। सारा मामला जब तब शुरू जब एक Prasad नाम के YouTuber ने अपने यूट्यूब चैनल से दावा किया कि Nothing Phone 1 को साउथ इंडियन यूट्यूबर्स को रिव्यू के लिए नहीं सेंड किया गया है। कंपनी पर उसने भेदभाव का आरोप लगाया। उन्होंने कंपनी को ट्रोल करने के लिए एक खुद से बनाया लेटर दिखाया जिसमें लिखा था- ये फोन साउथ इंडियन के लिए नहीं बना है। कई लोग इसे सच मान बैठे और ट्विटर पर कंपनी का बायकॉट शुरू हो गया। इसके बाद सोशल मीडिया पर इसका विरोध शुरू हो गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कानपुर देहात में गरीबों के आशियाने पर चला बुलडोजर, न्याय के लिए जिलाधिकारी के पास पहुंचा परिवार