Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ठंड में घूमने लायक 5 खास जगह

हमें फॉलो करें webdunia

अनिरुद्ध जोशी

शनिवार, 6 नवंबर 2021 (16:35 IST)
भारत में ठंड या सर्दियों में घूमने का मजा भी कुछ अलग ही है। अक्सर लोग दिसंबर की ठंड में घूमने जाते हैं। आओ जानते हैं कि सर्दियों में घूमने लायक 5 खास जगह।
 
 
1. जैसलमेर : ठंड में राजस्थान की सैर करना बहुत ही अच्छा रहेगा। राजस्थान में जैसलमेर और बाड़मेर का दौरा करना चाहिए। बाड़मेर राजस्थान में स्थित एक छोटा किंतु रंगों से भरपूर शहर है, लेकिन इसको देखना राजस्थान को देखना है। दूसरी ओर अनुपम वास्तुशिल्प, मधुर लोक संगीत, विपुल सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत को अपने में संजोए हुए जैसलमेर स्वर्ण नगरी के रूप में विख्यात है। यदि आप झीलों का मजा लेना चाहते हैं तो उदयपुर जा सकते हैं।
 
2. गोवा : दिसंबर के माह में गोवा में बहुत ही शानदार माहौल रहता है। यदि आप समुद्र को देखना और उसके किनारे घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो गोवा जरूर जाएं। गोआ में मीरामार, कालांगुट तट, पोलोलेम तट, बागा तट, मोवोर, केवेलोसिम तट, जुआरी नदी पर डोना पाऊला तट, अंजुना तट, आराम बोल तट, वागाटोर तट, चापोरा तट, मोजोर्डा तट, सिंकेरियन, वरका तट, कोलवा तट, बेनाउलिम तट, बोगमोलो तट, पालोलेम तट, हरमल तट आदि कई सुंदर और रोमांचक तट हैं। वहां मांडवी, चापोरा, जुआरी, साल, तालपोना और तीराकोल नामक छ: नदियां बहती हैं।
webdunia
3. लक्ष्यद्वीप : यदि आप सर्दी में टापू का मजा लेना चाहते हैं तो भारत में लक्ष्यद्वीप के अलावा भी कई स्थान है। जैसे अंदमान निकोबार, दमण दीप, पुडुचेरी आदि। सभी के चारों और समुद्र है और एक से एक शानदार बीच हैं। हालांकि इन सभी में आप लक्ष्यद्वीप का चयन कर सकते हैं।
 
4. मसूरी : ठंड में आप ठंडी जगह घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड के मसूरी हिल स्टेशन जाएं। यह देहरादून से 35 किलोमीटर और दिल्ली-एनसीआर से लगभग 250 किलोमीटर दूर है। इसे पहाड़ों की रानी कहा जाता है जो गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी है। मसूरी के एक ओर से गंगा नजर आती है तो दूसरी ओर से यमुना नदी। गर्मी के मौसम में दिन के समय हल्की गर्मी जरूर हो सकती है लेकिन यहां की मदमस्त कर देने वाली सुबह और शाम किसी को भी लुभा सकती है। यहां किसी भी समय बारिश का मौसम बन जाता है। यूं तो पूरे साल यहां का मौसम सुहाना रहता है लेकिन अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच आने वालों को और भी अच्छा मौसम मिलता है। इसके अलावा आप चाहते हो तो धर्मशाला भी जा सकते हो। 
 
5. मुन्नार : मुन्नार : केरल का मुन्नार हिल स्टेशन स्वर्ग के समान है। तीन पर्वतों की श्रृंखला- मुथिरपुझा, नल्लथन्नी और कुंडल, के मिलन स्थल पर स्थित है मुन्नार। इस हिल स्टेशन की पहचान है यहां के विस्तृत भू-भाग में फैली चाय की खेती, औपनिवेशिक बंगले, छोटी नदियां, झरनें और ठंडे मौसम। ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए यह एक शानदार स्थल है। यहां पर्यटकों के बीच हाउसबोटिंग काफी लोकप्रिय है। चाय के बगीचे, वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर और हाउस बोट प्रमुख रोमांच है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रुबीना दिलैक की बहन ज्योतिका ने अपने बॉयफ्रेंड रजत शर्मा संग की सगाई