Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

PMinLokSabha : लोकसभा में PM नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें...

webdunia
गुरुवार, 6 फ़रवरी 2020 (15:26 IST)
नई‍ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विपक्ष पर कड़े प्रहार किए। उन्होंने राहुल पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा कि 'ट्‍यूबलाइट' जरा देर से जलती है। आइए जानते हैं नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें...  
 
1. गांधी हमारे लिए जिंदगी : प्रधानमंत्री जब लोकसभा में आए तो सत्ता पक्ष के सांसदों ने जयश्रीराम के नारे लगाए। इसके जवाब में विपक्ष के सांसदों ने महात्मा गांधी की जय के नारे लगाए। इसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये तो ट्रेलर है। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधी आपके लिए ट्रेलर हो सकते हैं, हमारे लिए तो जिंदगी हैं।
 
2. डंडे सहने के लिए बढ़ाऊंगा सूर्य नमस्कार : राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि डंडे की मार झेलने के लिए वह सूर्य नमस्कार का अभ्यास बढ़ा देंगे। पिछले 20 साल से गाली सुनता आ रहा हूं और अपने आप को गाली प्रूफ बना लिया है। 6 माह में उनकी पीठ डंडे झेलने को तैयार हो जाएगी। इसके लिए सूर्य नमस्कार का अभ्यास बढ़ा दूंगा।
webdunia
3. ट्‍यूबलाइट जरा देर से जलती है : भाषण के बीच राहुल गांधी खड़े हुए और बोले कि रोज़गार के बारे में बोलिए। इस पर भाजपा एवं कांग्रेस के सदस्यों के बीच तकरार हो गई। मोदी ने कहा- मैं तो 30-40 मिनट से बोल रहा था मगर करंट पहुंचते-पहुंचते इतनी देर लगी। ट्यूबलाइट के साथ ऐसा ही होता है।
 
4. कश्मीर की पहचान थे बम, बंदूक और आतंकवाद : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र आने पर पीएम मोदी ने कहा कि पहले कश्मीर की पहचान बम, बंदूक और आतंकवाद बना कर रख दी गई थी। 1990 में ही कश्मीर की पहचान को दफना दिया गया था। पीएम ने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि 370 हटाने के बाद आग लग जाएगी। कितने बड़े भविष्यवत्ता थे वे। मोदी ने जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला के बयान का भी जिक्र किया।
 
5. कांग्रेस के लिए मुस्लिम, हमारे लिए भारतीय : मोदी सीएए को लेकर लोकसभा में कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि लाने की क्या जल्दी थी, कुछ लोगों ने कहा कि हम हिन्दू-मुस्लिम कर रहे हैं। हम लोगों को बांटना चाहते हैं। जो लोग ऐसा कह रहे हैं, वो टुकड़े-टुकड़े समुदाय के लोगों के साथ हैं। मोदी ने कहा कि परेशानी यही है कि कांग्रेस की नजर में ये लोग हमेशा ही सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम थे, लेकिन हमारे लिए, हमारी नजर में वो भारतीय हैं, हिन्दुस्तानी हैं।
 
6. पाकिस्तान की भाषा बोलती है कांग्रेस : पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान भारतीय मुसलमानों को गुमराह करता है। कांग्रेस भी पाकिस्तान की भाषा बोलती है। 
 
7. कांग्रेस के कदम पर चलते तो नहीं हटती धारा 370 : मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि इस देश में सिर्फ सरकार ही नहीं बदली है सरोकार भी बदला है। उन्होंने कहा कि अगर ये भी सरकार पिछली सरकार के तर्ज पर चलती तो जम्मू-कश्मीर से 370 नहीं हटता।
webdunia
8. नार्थ-ईस्ट आया करीब : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा नॉर्थ ईस्ट में पिछले 5 वर्ष में जो दिल्ली उन्हें दूर लगती थी। आज दिल्ली उनके दरवाजे पर जाकर खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा कि चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, यह सब करने का हमने प्रयास किया है। 
 
9. बोडो पर राजनीति ज्यादा हुई : बोडो जनजाति पर चर्चा करते हुए कहा कि पहले जो कुछ भी हुआ, राजनीति के तराजू से तौलकर किया गया, जो भी किया आधे-अधूरे मन से किया गया। पहले समझौते तो हुए, फोटो भी छप गई, लेकिन कागज पर किए समझौते से बोडो जनजाति के लोगों का भला नहीं हुआ।
 
10. विपक्ष को नहीं होने दूंगा बेरोजगार : मोदी ने कहा कि जब विपक्ष मुझसे पूछता है कि ये काम क्यों नहीं हुआ है, तो इसे मैं आलोचना नहीं समझता हूं, बल्कि इसे मैं आलोचना मानता हूं, क्योंकि आपने विश्वास जताया है और आपने ये समझा है कि करेगा तो यही करेगा। उन्होंने कहा कि मैं सब कुछ करूंगा, लेकिन एक काम नहीं करूंगा और वो काम ये है कि मैं आपको बेरोजगार नहीं होने दूंगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चीन छुपा रहा है Corona virus से मरने वालों के आंकड़े, 24 हजार की मौत