अगस्ता वेस्टलैंड मामले में चार्जशीट दाखिल, मिशेल ने 'एपी' का जिक्र अहमद पटेल के लिए किया

शुक्रवार, 5 अप्रैल 2019 (00:49 IST)
नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को यहां एक अदालत में चार्जशीट (आरोप-पत्र) दाखिल की, जिसमें समझा जाता है कि मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने ‘एपी’ का जिक्र अहमद पटेल के लिए किया है।
 
एजेंसी ने मनी लॉड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत दायर अपने पूरक आरोप-पत्र में कहा, ‘जब सौदा हो रहा था, तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था।’ अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में 12 फीसदी की घूस दी गई।
 
आरोप-पत्र में कहा गया, ‘बजट पत्र के अनुसार, देश भर में वीवीआईपी की सवारी के लिए हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए वायु सेना अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनेताओं को 3 करोड़ यूरो का भुगतान किया गया था।
ईडी ने कहा, ‘रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे जिनमें वायु सेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे। क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के अनुसार ‘एपी’ का मतलब अहमद पटेल और ‘फैम’ का मतलब परिवार।’
 
मीडिया खबरों के अनुसार ईडी का कहना है कि उसने इस मामले को काफी हद तक सुलझा लिया है क्योंकि पूछताछ में मिशेल ने कई खुलासे किए हैं।

खुलासे से पता चला है कि 18 देशों में बैंक खाते खोले गए थे और हवाला के जरिए पैसा पहुंचाया गया। हालांकि ईडी यह नहीं बता सका कि किस नेता को कितने रुपए मिले। इस सौदे में मिशेल और हश्के को 70 मिलियन यूरो मिले थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख पांच सालों में इतनी बढ़ी राहुल गांधी की संपत्ति, पास में नहीं है कार, 72 लाख की देनदारी