Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Tomato Flu: लखनऊ में टोमैटो फ्लू को लेकर अलर्ट, जानिए क्‍या होता है और कैसे फैलता है

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 27 अगस्त 2022 (13:53 IST)
लंबे समय तक कोरोना और इसके बाद मंकीपॉक्‍स के संक्रमण के बाद अब टोमैटो फ्लू (Tomato Flu) का प्रकोप देखने को मिल रहा है। दरअसल, लखनऊ में टोमैटो फ्लू से बचाव के लिए अलर्ट जारी किया गया है। यहां इस फ्लू के कुछ संदिग्ध मामले सामने आने के बाद सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को एडवाइजरी जारी की गई।

गाइडलाइन के मुताबिक अस्पताल में आने वाले संदिग्ध मरीजों को सीएमओ कार्यालय को सूचना देनी होगी।
दरअसल, लखनऊ में 10 साल तक के उम्र के बच्चों में टोमैटो फ्लू के लक्षण सामने आ रहे हैं। इसके पहले टोमैटो फ्लू के मामले केरल में देखे गए थे। जिसके बाद अब लखनऊ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है।

क्‍या होता है टोमैटो फ्लू?
हैंड फुट एंड माउथ डिसीज के लिए आमतौर पर टोमैटो फ्लू वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। यह मंकीपॉक्‍स से अलग है। मंकीपॉक्स में शरीर पर बड़े-बड़े दाने हो जाते हैं, जिनमें पानी भर जाता है। लेकिन टोमैटो फीवर में ऐसा नहीं होता। सिर्फ माउथ डिजीज को ही टोमैटो फ्लू कहा जाता है। वहीं इस बीमारी में शरीर पर लाल दाने निकल आते हैं इसलिए इसे टोमैटो फ्लू भी कहा जाता हैं।

क्‍या हैं लक्षण, कैसे फैलता है?
ये बीमारी कोक्ससैकीय A16 वायरस से होती है। इसमें हाथ, पैर और मुंह में ही लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए इसे हैंड, फुट और माउथ डिजीज कहा जाता है। ये बीमारी सांस लेने वाली नली के जरिए फैलती है। इस बीमारी में ज्यादत्तर मुंह के अंदर लाल छाले हो जाते हैं। सबसे पहले फीवर फिर गले में दर्द की शिकायत होती है। इसके अलावा हाथ, पैर और मुंह में लाल दाने भी हो जाते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कैलाश सत्‍यार्थी चिल्‍ड्रेन्‍स फाउंडेशन के तत्‍वावधान में निकली ‘सुरक्षित बचपन यात्रा’ का समापन