'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' से 50 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित : नैटहेल्थ

रविवार, 23 सितम्बर 2018 (17:10 IST)
नई दिल्ली। स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े संगठन हेल्थकेयर फेडरेशन ऑफ इंडिया (नैटहेल्थ) के मुताबिक राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन 'आयुष्मान भारत' के तहत रविवार को शुरू की गई केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' (पीएमजेई) से देशभर के 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।
 
 
नैटहेल्थ के अध्यक्ष दलजीत सिंह ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को ऐसी स्वास्थ्य बीमा योजना का उपहार दिया है, जो देशभर में 50 करोड़ लोगों को लाभान्वित करेगी। गत 15 अगस्त को की गई घोषणा के अनुसार इस योजना को पहले 25 सितंबर को शुरू किया जाना था लेकिन निर्धारित तारीख से 2 दिन पहले इसे लागू करने और इसे शुरू करने के लिए झारखंड का चयन करने से सरकार और इसकी एजेंसियों की तत्परता प्रकट होती है।
 
नैटहेल्थ के महासचिव अंजन बोस ने कहा कि झारखंड और देश के कई अन्य राज्यों में स्वास्थ्य देखभाल के पर्याप्त बुनियादी ढांचे और बीमा कवरेज की जरुरत है। यह ध्यान देने योग्य है कि झारखंड की 85 प्रतिशत आबादी पीएमजेएवाई के तहत कवर की जाएगी। स्वास्थ्य बीमा कंपनियों जैसे निजी प्रदाताओं और अन्य हितधारकों ने इस योजना के लिए बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और गुणवत्ता और किफायत के मामले में सफलता सुनिश्चित की जानी चाहिए।
 
राज्य में घरों और बीमारियों का कवरेज भी बहुत ही आशाजनक है। इस योजना के तहत लगभग 1,350 रोगों को कवर किया जाएगा। झारखंड के कोडरमा और चाईबासा में नए मेडिकल कॉलेजों और रांची में कैंसर केंद्र का निर्माण करने की नींव भी रविवार को रखी गई। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING