Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी के जन्मदिन पर 'रक्तदान अमृत महोत्सव' शुरू, मांडविया ने किया रक्तदान

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 17 सितम्बर 2022 (14:37 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को 15 दिवसीय रक्तदान अभियान शुरू हो गया और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यहां सफदरजंग अस्पताल में बने एक शिविर में रक्तदान किया। केंद्रीय मंत्री ने नागरिकों से 'रक्तदान अमृत महोत्सव' के तौर पर रक्तदान करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप या ई-रक्तकोष पोर्टल पर पंजीकरण कराने का अनुरोध किया।
 
यह महोत्सव 'राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस' पर 1 अक्टूबर तक मनेगा। एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक देशभर में 5,857 शिविरों को अनुमति दी गई है और 5,58,959 लोगों ने पंजीकरण कराया है। साथ ही अभी तक 4,000 लोगों ने रक्तदान किया है। मांडविया ने ट्वीट किया कि 'रक्तदान -महादान। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी के जन्मदिवस पर आज से शुरू हुए रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत रक्तदान किया। मानवता के इस कार्य में जुड़कर मन प्रफुल्लित है। आप भी इस महान कार्य का हिस्सा बनें।'
 
एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार इस अभियान का मकसद 1 दिन में 1 लाख यूनिट रक्त एकत्रित करना है। इसके अलावा लोगों को नियमित रक्तदान करने के प्रति जागरूक किया जाएगा। 1 यूनिट का मतलब 350 मिलीलीटर रक्त होता है। केंद्र, राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेशों के सभी मंत्रालय और विभाग, गैरसरकारी तथा सामुदायिक संगठन और अन्य पक्षकार इस अभियान में हिस्सा लेंगे।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कांग्रेस नेता ने शेयर की चीते के साथ तस्वीर, बताया- पीएम ने क्यों किया चीते छोड़ने का तमाशा?