Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather Update: दिल्ली में बढ़ेगा ठंड का जोर, सर्द हवाओं ने लोगों को जोरदार ठंड का अहसास कराया

webdunia
बुधवार, 24 नवंबर 2021 (09:00 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर के शहरों में मंगलवार की सुबह खासी सर्द रही। न्यूनतम और अधिकतम पारे में गिरावट के साथ सर्द हवाओं ने लोगों को जोरदार ठंड का अहसास कराया। वहीं मंगलवार सुबह से निकली धूप भी हवा के सामने लाचार है। लोगों ने धूप के बावजूद ठंड महसूस की। इस दौरान 25 किलोमीटर तक की रफ्तार से चल रहीं हवाओं ने लोगों को स्वेटर और जैकेट पहनने के लिए मजबूर कर दिया। 
 
दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे ही बढ़ेगी। वैसे मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर चलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस बार के सर्दी के मौसम के लिए मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि इस साल दिसंबर से लेकर फरवरी तक दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। रात सर्द तो दिन कंपकंपाने वाले हो सकते हैं।
 
वर्षा की संभावना : पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र और कमजोर हो गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है। इसका प्रभाव भारत की मुख्य भूमि पर नगण्य होगा। अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा उत्तरी महाराष्ट्र तट तक फैली हुई है। केरल में फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलेगी। बारिश के कारण सबरीमाला तीर्थयात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
 
स्काईमेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मंगलवार को इसके प्रभाव से एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और यह पश्चिम व उत्तर-पश्चिम में तमिलनाडु तट की ओर बढ़ जाएगा। पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय ओडिशा, सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हुई। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, तेलंगाना और दक्षिण मध्यप्रदेश में हल्की बारिश हुई।
 
अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्रप्रदेश, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। केरल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम के कुछ हिस्सों और नगालैंड में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति की संभावना है। उत्तर-पश्चिमी भारत और मध्यभारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मेरठ में भीषण आग से 3 लोगों की मौत, लाखों का सामान स्वाहा