Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देश में Corona के मामले 15 लाख के करीब, रिकवरी दर में हुआ सुधार

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 27 जुलाई 2020 (23:07 IST)
नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (कोविड-19) के देश में बढ़ते प्रकोप की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 14.79 लाख के पार पहुंच गई है लेकिन साथ ही साथ मरीजों के स्वस्थ होने की दर में भी सुधार होता जा रहा है। देश में पिछले 2 दिनों के भीतर एक लाख से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इससे पूर्व 3 दिनों में संक्रमण के एक लाख मामले सामने आ रहे थे।

कोरोनावायरस से गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में प्रकोप तेजी से बढ़ने से रविवार की रात संक्रमितों का आंकड़ा 14.79 लाख के पार पहुंच गया तथा मृतकों की संख्या 33,436 हो गई।

इस दौरान राहत की बात यह रही कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर आज 64.24 फीसदी पहुंच गई जो रविवार को 63.90 प्रतिशत रही थी। मृत्यु दर भी पहले के 2.28 प्रतिशत की तुलना में आज घटकर 2.26 फीसदी पर आ गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज सुबह जारी आंकड़ों में कुल संक्रमितों की संख्या 14,35,453 हो गई तथा कुल मृतक संख्या 32,771 हो गई थी। देर शाम विभिन्न राज्यों के आंकड़ों में महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में रिकॉर्ड नए मामले आए। इन सात राज्यों समेत पूरे देश में 43 हजार से अधिक नए मामले तथा 624 और लोगों की मौत हुई है।
webdunia

‘कोविड19इंडियाडॉटओआरजी’ के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 14,79,263 मामलों की आज रात तक पुष्टि हो चुकी है। इस प्रकार सुबह से लेकर देर रात तक 46,244 नए मामले आ चुके हैं। अब तक कुल 9,50,360 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जबकि 33,436 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अन्य 4,95,044 सक्रिय मामलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

इस प्रकार बीमार मरीजों की तुलना में ठीक हुए रोगमुक्त लोगों की संख्या बढ़कर 4.55 लाख के पार पहुंच गई है। फिलहाल यह अंतर 4,55,316 है। इस बीच, कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में फिर संपूर्ण लॉकडाउन अथवा जनता कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध भी फिर लगाने पड़े हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में राज्य सरकारें अपने स्तर से भी कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन या पूर्णबंदी या फिर जनता कर्फ्यू लागू कर रही हैं।
देश में वर्तमान में कोरोनावायरस कोविड-19 के संक्रमण के पॉजिटिव मामले आने की दर (पॉजिटिविटी दर) 8.07 प्रतिशत है और केंद्र सरकार राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश के साथ मिलकर इसे पांच प्रतिशत से कम करने के लिए प्रयासरत है। देश के 19 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत रिकवरी दर से अधिक दर्ज की गई है।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

निर्णायक टेस्ट मैच में बारिश बनी 'खलनायक', इंग्लैंड का इंतजार बढ़ा, ब्रॉड की धड़कने तेज