चक्रवात 'पाबुक' से अंडमान में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी

रविवार, 6 जनवरी 2019 (15:43 IST)
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चक्रवाती तूफान की चपेट में आए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चक्रवात 'पाबुक' द्वीप समूह की ओर बढ़ रहा है और वर्तमान में यह तूफान अंडमान सागर और उसके आसपास मंडरा रहा है।
 
 
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए 'ऑरेंज' चेतावनी जारी की गई है। 'ऑरेंज' अलर्ट मौसम की एक चेतावनी है जिसका मतलब कि लोगों को तैयार रहना चाहिए और खराब या अत्यंत खराब मौसम की आशंका तेज है जिससे सड़क और हवाई यात्रा बाधित हो सकता है साथ ही जीवन और संपत्ति को भी खतरा हो सकता है। अभी अंडमान सागर और उसके आस-पास के क्षेत्र के ऊपर मौजूद 'पाबुक' पिछले 6 घंटे में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है।
 
अधिकारी ने बताया कि इसके उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रविवार की रात को अंडमान द्वीप को पार करने की संभावना है। इसके बाद चक्रवात के उत्तर-उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ने और फिर वापस म्यांमार तट की ओर मुड़ने की संभावना है, फिर धीरे-धीरे इसके कमजोर पड़ने की संभावना है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख कुत्ते को गोली मारने के मामले में आर्कन्सा के उप शेरिफ बर्खास्त