Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गुलाम नबी ने भी किया खुर्शीद का विरोध, कहा- जिहादी इस्लाम से हिन्दुत्व की तुलना गलत

webdunia
गुरुवार, 11 नवंबर 2021 (23:34 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की ओर से अपनी नई पुस्तक में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी समूहों- बोको हरम और आईएसआईएस के जिहादी इस्लाम से करने को लेकर विवाद छिड़ गया है। भाजपा ने इसको लेकर बृहस्पतिवार को कांग्रेस पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि विपक्षी दल एक मकड़ी की तरह हिंदुओं के खिलाफ नफरत का जाल बुन रही है।
 
इसके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी खुर्शीद की टिप्पणी का विरोध करते हुए कहा कि उनकी बात तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है। इस बीच, राजधानी दिल्ली के एक वकील ने इस मामले में खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करने की शिकायत की है।
 
वकील विवेक गर्ग के मुताबिक खुर्शीद ने अपनी पुस्तक ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स’’ में लिखा है, ‘साधु व संतों के लिए जाने जाने वाले सनातन धर्म और खालिस हिंदूवाद (क्लासिकल हिन्दुइज्म) को हिंदुत्व के एक असभ्य रूप द्वारा एक तरफ धकेला जा रहा है, सभी मानदंडों पर यह राजनीतिक संस्करण हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के जैसा है।
 
खुर्शीद के खिलाफ कार्रवाई की मांग : वरिष्ठ भाजपा नेता और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से 'हिंदुओं की भावनाओं और हिंदुत्व' को अपमानित करने वाले खुर्शीद के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
 
उन्होंने देहरादून में कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि सलमान खुर्शीद के खिलाफ आप (सोनिया और राहुल) क्या कार्रवाई करने जा रहे हैं। आप उस आदमी के खिलाफ क्या कार्रवाई करना चाहते हैं? जिसने हिंदुओं की भावना और हिंदुत्व को अपमानित किया है।
 
‍निंदनीय कुकृत्य : भाजपा मुख्यालय में पार्टी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि अयोध्या पर खुर्शीद की पुस्तक लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाती है। उन्होंने कहा कि किताब के एक चैप्टर ‘द सेफ्रन स्काई’ में पृष्ठ संख्या 113 पर बोको हरम और आईएसआईएस जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना की गई है।
 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता का यह कुकृत्य निंदनीय है। भारत में रहकर, इतना सम्मान मिलने के बाद भी कांग्रेस पार्टी ऐसा क्यों कर रही है, ये समझ से परे है। यह पंक्तियां और इतने कुत्सित विचार किसी एक कांग्रेसी नेता के नहीं, बल्कि ये आज कांग्रेस की विचारधारा बन गई है।
 
भाटिया ने खुर्शीद को कांग्रेस से हटाए जाने की मांग करते हुए कहा कि इससे पहले, हिंदू आतंकवाद शब्द का आविष्कार उस समय हुआ जब कांग्रेस सत्ता में थी।
 
भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक ट्वीट में पुस्तक के एक पैराग्राफ को रेखांकित करते हुए कहा कि कांग्रेस के सलमान खुर्शीद ने अपनी नई पुस्तक में हिंदुत्व की तुलना बोको हरम और आईएसआईएस जैसे जिहादी इस्लामिक समूहों से की है। उस व्यक्ति से और क्या उम्मीद की जा सकती है जिसकी पार्टी ने अल्पसंख्यक मतों के लिए और इस्लामिक जिहादियों से तुलना करने के लिए भगवा आतंकवाद शब्द का इजाद किया।
 
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेता तुष्टीकरण की राजनीति करने वाले हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री खुर्शीद की इस पुस्तक का बुधवार को लोकार्पण हुआ था।
 
जेहादी इस्लाम से हिन्दुत्व की तुलना गलत : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आजाद ने खुर्शीद की पुस्तक का उल्लेख करते हुए ट्वीट किया कि हम भले ही हिंदुत्व को हिंदू धर्म की मिलीजुली संस्कृति से अलग एक राजनीतिक विचारधारा मानकर इससे असहमति जताएं, लेकिन हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और जेहादी इस्लाम से करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।
 
आजाद कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह के प्रमुख नेता हैं। खुर्शीद कई मौकों पर इस समूह की खुलकर आलोचना कर चुके हैं और वह गांधी परिवार के भरोसेमंद माने जाते हैं। विवेक गर्ग ने दिल्ली पुलिस के आयुक्त और उपायुक्त (उत्तर) के साथ ही रूप नगर थाने के थानाध्यक्ष के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज की है।
 
इस बारे में जब एक पुलिस अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हमें बृहस्पतिवार को एक शिकायत मिली है, लेकिन अभी हम शिकायतकर्ता की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच कर रहे हैं। फिर कानून के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।
 
हिन्दुत्व की राजनीति करने वाले गलत : उधर, पुस्तक में की गई टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर खुर्शीद ने समाचार चैनल ‘एबीपी न्यूज’ से कहा कि हिंदू धर्म बहुत उच्च स्तर का धर्म है। इसके लिए गांधी जी ने जो प्रेरणा दी उससे से बढ़कर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है। कोई नया लेबल लगा ले तो उसे मैं क्यों मानूं? कोई हिन्दू धर्म का अपमान करे तो भी मैं बोलूंगा। मैंने ये कहा कि हिंदुत्व की राजनीति करने वाले गलत हैं और आईएसआईएस भी गलत है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

श्रीनगर शहर में मुठभेड़, एक आतंकवादी मार गिराया