Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जीएसटी राजस्व अप्रैल में सर्वकालिक ऊंचाई 1.41 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचा

webdunia
शनिवार, 1 मई 2021 (17:04 IST)
नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि जीएसटी संग्रह अप्रैल में 1.41 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जिससे अर्थव्यवस्था की स्थिति में लगातार सुधार का संकेत मिलता है। अप्रैल 2021 में राजस्व मार्च के 1.23 लाख करोड़ रुपए के मुकाबले 14 प्रतिशत अधिक है।

समीक्षाधीन महीने के दौरान घरेलू लेनदेन पर जीएसटी से राजस्व (सेवाओं के आयात सहित) पिछले महीने की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक है। मंत्रालय ने कहा, जीएसटी राजस्व ने लगातार पिछले सात महीनों के दौरान न सिर्फ एक लाख करोड़ रुपए के स्तर को सफलतापूर्वक पार किया है, बल्कि इसमें लगातार वृद्धि भी दर्ज की है। यह इस दौरान लगातार आर्थिक स्थिति में सुधार का स्पष्ट संकेत है।

नकली-बिलिंग की जांच के साथ ही जीएसटी, आयकर और सीमा शुल्क आईटी प्रणालियों जैसे विभिन्न स्रोतों से मिले आंकड़ों के सघन डेटा एनालिटिक्स का उपयोग और प्रभावी कर प्रशासन ने लगातार कर राजस्व बढ़ाने में योगदान दिया है।

अप्रैल 2021 में सकल जीएसटी राजस्व 1,41,384 करोड़ रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर रहा, जिसमें सीजीएसटी 27,837 करोड़ रुपए, एसजीएसटी 35,621 करोड़ रुपए, आईजीएसटी 68,481 करोड़ रुपए (वस्तुओं के आयात पर वसूल 29,599 करोड़ रुपए के कर सहित) और उपकर 9,445 करोड़ (वस्तुओं के आयात पर 981 करोड़ रुपए की वसूली सहित) शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, देश के कई हिस्सों में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बावजूद, भारतीय व्यवसायों ने एक बार फिर रिटर्न दाखिल करने संबंधी जरूरतों का पालन करने के साथ ही समय पर जीएसटी बकाया का भुगतान करके उल्लेखनीय मजबूती दिखाई है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अंतरिक्ष मिशन के आंकड़ों का विश्लेषण करेगा आदित्य एल1 सपोर्ट सेल