सीमा पर बढ़ी हलचल, भारतीय वायुसेना को 2 मिनट में तैयार रहने के निर्देश...

सुरेश डुग्गर

मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019 (21:16 IST)
जम्मू। पाकिस्तानी सेना की सीमा पर बढ़ती हलचल के मद्देनजर 2 मिनट के भीतर भारतीय वायुसेना को तैयार रहने के लिए कहा गया है। रक्षा सूत्रों के अनुसार ऐसा कदम दोनों देशों के बीच आरंभ हुए वाकयुद्ध तथा सैनिक तैयारियों के मद्देनजर उठाया गया है। इस बीच सीमा पर पाकिस्तानी तैयारियों के मद्देनजर जहां हाई अलर्ट जारी किया गया है, वहीं दोनों पक्षों के बीच होने वाली भीषण गोलाबारी थमी नहीं है।
 
सेनाधिकारी इस बात की पुष्टि करते हैं कि पाक सेना ने जम्मू-कश्मीर की सीमाओं पर अपने फौजियों की संख्यामें बढ़ोतरी की है, साथ ही में कथित युद्ध की तैयारियों में वह जुटी है। जिस कारण थल व वायुसेना को 2 मिनट के भीतर तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। सेनाधिकारियों का कहना था कि सीमा पर बढ़ते खतरे के दृष्टिगत ऐसा करना आवश्यक है क्योंकि शत्रु पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।
 
ALSO READ: IndiaStrikesPakistan: बोला शहीदों का परिवार, लो बूंद-बूंद खून का बदला, कर लो पीओके पर कब्जा...
 
अधिकारियों की चिंता का विषय पाक सेना द्वारा सीमा रेखा पर अपने सैनिकों की संख्या में की जाने वाली वृद्धि के साथ युद्ध की कथित तैयारियां हैं। रक्षाधिकारी बताते हैं कि पाक सेना एलओसी से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मोर्चेबंदी से लेकर भारी हथियारों को भी तैनात कर चुकी है।
 
रक्षाधिकारी कहते हैं कि पाकिस्तानी तैयारियों के मद्देनजर भारतीय पक्ष को भी वह सभी तैयारी रखने के लिए कहा गया है जो एक शत्रु के अचानक किए जाने वाले हमले का मुहंतोड़ उत्तर देने के लिए आवश्यक होती हैं। इन तैयारियों में हाई अलर्ट तो है ही, उचित संख्यां में जवानों तथा सैनिक साजो सामान की सीमाओं पर तैनाती भी है।
 
रक्षा सूत्र मानते हैं कि पाकिस्तानी सेना की सैनिक तैयारियों तथा सीमा पर की जा रही हरकतों व हलचलों को देखते हुए भारतीय सेना व वायुसेना को किसी भी खतरे से निपटने के लिए दो मिनट के भीतर तैयार होने के लिए भी कहा गया है।
 
ALSO READ: Airstrike:चंद सेकंड्‍स में दुश्मनों के ठिकाने कर देता है तबाह, जानिए कितना घातक है मिराज 2000
 
इस बीच रक्षा सूत्रों ने बताया कि पुंछ तथा राजौरी के सेक्टरों में भी पाकिस्तानी गोलाबारी अभी थमी नहीं है। पाकिस्तानी सेना द्वारा भारी हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं भारतीय पक्ष उत्तर देते समय संयम बरत रहा है। हालांकि पाक सेना अपने कई गांवों को पहले ही खाली करवा चुकी है और भारतीय सेना को भी कई गांवों को खाली करवाना पड़ा है।

ALSO READ: Surgicalstrike2 : पुलवामा का बदला, आतंकी संगठन जैश के 25 टॉप कमांडर भी मारे गए
 
मिलने वाले समाचारों में कहा गया है कि कल देर रात तथा आज दिन में दोनों सेनाओं के बीच होने वाली भीषण गोलाबारी में दोनों पक्षों को क्षति पहुंची है जिसका विवरण फिलहाल नहीं मिल पाया है। सूत्रों के अनुसार, दोनों को जान-माल की क्षति पहुंची है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख हवाई हमलों से हड़बड़ाया पाक, सीमा पर करने लगा गोलीबारी, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब...