Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

PM नरेंद्र मोदी के 1 दिन ने बदल दी केदारनाथ रुद्र गुफा की तस्वीर

webdunia
रविवार, 1 सितम्बर 2019 (22:23 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं, अपना जादू छोड़ देते हैं। याद कीजिए, 2019 के लंबे और थकान भरे चुनाव प्रचार के खत्म होते ही मोदी कहां गए थे? मोदी केदारनाथ गए थे ताकि शांति से रुद्र ध्यान नामक गुफा में एक दिन बिता सकें...उनके पहुंचने से इस गुफा में सन्नाटा पसरा रहता था लेकिन आज आलम यह है यह गुफा गुलजार हो गई है और यहां आने वाले इतने उतावले हैं कि इसकी प्री बुकिंग 78 पर पहुंच गई है।
 
2018 में पहली बार खोली गई थी गुफा : बाबा केदारनाथ की छत्र छाया में रुद्र गुफा आम लोगों के लिए 2018 में पहली बार खोली गई थी और तब से पहली बार सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने पहले से बुकिंग कराई है।
 
खुद को रोक नहीं पाए मोदी : इस साल मई में आम चुनाव के अंतिम दिनों के दौरान मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ धाम से महज 1 किलोमीटर दूर रुद्र गुफा में एक दिन ध्यान लगाकर बिताया था। इस गुफा का प्रबंधन गढ़वाल मंडल विकास निगम के जिम्मे है।
webdunia
मोदी भारत में पर्यटन के ब्रांड एंबैसडर : पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में पर्यटन के ब्रांड एंबैसडर हैं। उनकी उपस्थिति अतुलनीय है और वह जहां कहीं जाते हैं, लोगों का ध्यान खींचते हैं। वह हमारे सबसे बड़े ब्रांड एंबैसडर हैं।’’ 
 
पहली बार प्री-बुकिंग हुई : पर्यटन मंत्री ने कहा कि इस साल जिस रुद्र गुफा में वह गए थे, वहं अब पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ जुटने लगी है। यह देश के पर्यटन के लिए बहुत बड़ी बात है। मुझे बताया गया कि रुद्र गुफा में पहली बार प्री-बुकिंग हुई। 
 
मोदी की यात्रा के तत्काल बाद गुफा के लिए मई में 4, जून में 28, जुलाई में 10, अगस्त में 8, सितंबर में 19 और अक्टूबर में 10 बुकिंग हुई। निगम के एक अधिकारी ने कहा कि हमें सितंबर और अक्टूबर दिवाली तक और बुकिंग मिलने का यकीन है, जब भयंकर सर्दी पड़ने लगती है। उसके बाद हम मई 2020 के लिए बुकिंग करेंगे। 
 
जानिए कितना है किराया 1 दिन का : इस गुफा को रात्रि के लिए 1500 रुपए में और दिन में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक के लिए 999 रुपए में बुक कराया जा सकता है।अधिकारी ने कहा कि चूंकि यह गुफा सुदूर क्षेत्र में है और ध्यान लगाने के लिए है इसलिए एक बार में केवल एक व्यक्ति को यहां जाने की अनुमति होती है। वैसे यह गुफा नितांत एकांत स्थान है लेकिन उसमें एक फोन लगाया गया है, जिसे आपात स्थिति में आंगुतक इस्तेमाल कर सकता है।
 
केदारनाथ रूद्र गुफा की यह हैं सुविधाएं : केदारनाथ रूद्र गुफा में आगंतुकों के लिए बिजली पानी की व्यवस्था है और इसके भीतर बाथरूम और हीटर भी है। यहां पर्यटक को सुबह की चाय, नाश्ता, लंच, शाम की चाय और डिनर परोसा जाता है। सुविधा के अनुसार इन सेवाओं के समय में फेरबदल किया जा सकता है। गुफा में एक घंटी भी लगी है, जिसे बजाकर सहायक को बुलाया जा सकता है। गुफा में आगंतुक के लिए 24 घंटे सहायक की व्यवस्था की गई है। 
ALSO READ: मोदी की रेड कारपेट केदारनाथ यात्रा, सोशल मीडिया में उड़ रही है खिल्ली

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Pro Kabbadi League में यूपी योद्धा की बंगाल वॉरियर्स पर रोमांचक जीत