Pulwama attack : पूरा भारत एकजुट, विपक्ष ने भी सरकार और सुरक्षाबलों का समर्थन किया

शनिवार, 16 फ़रवरी 2019 (12:35 IST)
नई दिल्ली। जम्मू श्रीनगर हाईवे पर सीआरपीएफ की बस पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए। हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली है। भारत सरकार ने इस कायराना हमले पर कड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवरेट नेशन का दर्जा छीन लिया है। साथ ही सुरक्षाबलों को पलटवार की पूरी तरह से छूट दे दी गई है। पुलवामा में शहीद हुए जवानों के पार्थिव शरीर उनके घर भेज दिए गए हैं। आज उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। मामले से जुड़ी हर जानकारी...
 
-जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेकां नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार द्वारा पुलवामा हमले पर शनिवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में पारित प्रस्ताव पर ‘निराशा’ व्यक्त की है।  अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि निराशा की बात है कि बैठक में पारित प्रस्ताव में शांति की अपील नहीं की गई। जम्मू में हिंसा की खबरें हैं और कुछ राज्यों में विश्वविद्यालयों तथा कॉलेज परिसरों में तनाव की स्थिति है। मुझे उम्मीद थी कि प्रस्ताव में हमले की निंदा के साथ ही शांति बनाए रखने की अपील की जाएगी।
 
-पुलवामा हमले के मद्देनजर संसद भवन परिसर में आज आयोजित सर्वदलीय बैठक में सभी दलों के सदस्यों ने सीमा पार से आतंकवाद को किसी भी तरह का प्रोत्साहन देने की कड़ी निंदा की और कहा कि सभी दल आतंकवाद के विरुद्ध सरकार तथा सुरक्षा बलों के साथ खड़े हैं।
- पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान प्रदीप सिंह यादव का अंतिम संस्कार शनिवार को सुखसेनपुर के ग्राम अमान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया।
- शहीद जवान की 10 वर्षीय बेटी सुप्रिया यादव ने अपने पिता को मुखाग्नि दी। जवानों ने अपने साथी को सलामी दी।
- मुखाग्नि देने के बाद शहीद की बेटी बेहोश हो गई। उन्हें प्राथमिक चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया गया जिससे माहौल गमजदा हो गया। हज़ारों लोगों की आंखें नम हो गईं।
- पुलवामा हमले पर भारत को बड़ी सफलता, मिला 48 देशों का साथ।
- सुरक्षाबलों ने 12 संदिग्धों को किया गिरफ्तार।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के यवतमाल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं जानता हूं कि हम सभी किस गहरी वेदना से गुजर रहे हैं। पुलवामा में जो हुआ, उसको लेकर आपके आक्रोश को मैं समझ रहा हूं। जिन परिवारों ने अपने लाल को खोया है, उनकी पीड़ा मैं अनुभव कर सकता हूं। शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। आतंकी संगठनों ने, आतंक के सरपरस्तों ने जो गुनाह किया है, वो चाहे जितना छिपने की कोशिश करें, उन्हें सज़ा जरूर दी जाएगी।'
- पीएम मोदी ने कहा कि सैनिकों में और विशेषकर CRPF में जो गुस्सा है, वो भी देश समझ रहा है। सुरक्षाबलों को खूली छूट दी गई है। सुरक्षकर्मियों के पराक्रम पर पूरा भरोसा।
- सर्वदलीय बैठक शुरू, सरकार सभी दलों को पुलवामा हमले को लेकर जानकारी दे रही है। 
- बैठक में गुलामनबी आजाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया, संजय राउत, फारुख अब्दुल्ला, शरद पवार, रामविलास पासवान समेत सभी दलों के नेता मौजूद। 
- अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए भीषण आतंकवादी हमले को लेकर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर बात की। बोल्टन ने कहा कि अमेरिका, सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए भारत के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है। 

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीशकुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने पटना एयरपोर्ट पर शहीद रतनकुमार और शहीद संजय कुमार सिन्हा को श्रद्धांजलि दी। 
- फूट पड़ा शहीदों के परिजनों का गुस्सा, सरकार से की बदला लेने की मांग। 
- उन्नाव पहुंचा शहीद अजीत कुमार का पार्थिव शरीर। 
- शहीद रोहितांश लांबा का पार्थिव शरीर जयपुर स्थित उनके घर पहुंचा।
- वाराणसी के चौबेपुर के रहने वाले आरक्षक रमेश यादव को अंतिम विदाई दी जा रही हैै। हमले के तीन दिन पहले ही ज्वाइन की थी ड्‍यूटी। 
- शहीद राम वकील का घर उनके घर पहुंचा। अपने पीछे 3 बच्चों को छोड़ गए हैं राम वकील। 
- शहीदों के घरों में गम का पहाड़ टूटा। श्रद्धांजलि देने लगा लोगों का तांता।  
- झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुमला जिले के शहीद विजय सोरेंग को रांची एयरपोर्ट पर श्रद्धांजलि दी।
- केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा भी विजय सोरेंग के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।
- दिल्ली के पालम हवाई अड्‍डे से पार्थिव शरीर जवानों के घर भेजे गए
 
- भारत ने पाकिस्तान से भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस बुलाया
- भारत ने दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहेल महमूद को बुलाकर फटकार लगाई
- पुलवामा आतंकी हमले के बाद पुलिस ने 7 युवकों को हिरासत में लिया
 
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथसिंह, केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धनसिंह राठौड़, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने एयरपोर्ट पर सीआरपीएफ के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की
- पुलवामा आंतकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के बहादुर जवानों के पार्थिव शरीर पालम हवाई अड्‍डे पहुंचे
- वायुसेना के सी-17 विमान से राजधानी दिल्ली लाए गए शहीदों के पार्थिव शरीर
- शोक में डूबे देशवासी। पाकिस्तान के खिलाफ भड़का गुस्सा, सरकार से बदला लेने की मांग। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख Pulwama attack : पगड़ी की इज्जत करना सीखो नवजोतसिंह सिद्धू...