पाकिस्तान के छल को भारत ने हर बार किया छलनी : पीएम मोदी

शनिवार, 27 जुलाई 2019 (19:57 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पाकिस्तान कश्मीर को लेकर शुरू से ही छल करता रहा है, लेकिन भारत ने हर बार उसके छल को छलनी किया है और उसे मुंहतोड़ जवाब दिया है।
 
मोदी ने शनिवार को यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में करगिल विजय की 20वीं सालगिरह पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान 1947 से ही कश्मीर को लेकर छल करता आ रहा है और उसने जब भी कोई छल किया है भारत ने उसके हर छल को छलनी किया है।
 
कारगिल युद्ध के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के शब्दों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि इस युद्ध में पाकिस्तान को भारतीय जांबाजों ने धूल चटा दी थी तो तब अटलजी ने कहा था कि पाकिस्तान को लग रहा था कि वह कारगिल के माध्यम से भारत पर दबाव बनाएगा। उसे लगता था कि भारत विरोध प्रतिरोध करेगा और तनाव से दुनिया डर जाएगी, कुछ लोग पंचायत करेंगे और नई रेखा खिंचेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारत के जांबाजों ने उसे करारा जवाब दिया और उनकी वीरता पाकिस्तान पर भारी पड़ गई।
 
उन्होंने कहा कि भारत कभी आक्रांता नहीं रहा और हमने हमेशा मानवता के हित में शांति को महत्व दिया है। अटलजी ने पाकिस्तान के साथ शांति की जो अनूठी पहल की थी, उसने भारत के लिए पूरी दुनिया का नजरिया ही बदल दिया था। विश्व शांति के लिए भारत के लाखों सैनिकों ने बलिदान दिया है और उनके बलिदान की कहानी इजराइल से लेकर फ्रांस सहित दुनिया के विभिन्न देशों में फैली हुई है।
 
पाकिस्तान का नाम लिए बिना मोदी ने कहा कि युद्ध में पराजित लोग छद्म युद्ध में लगे हैं और आतंकवाद को बढावा दिया जा रहा है।  आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए मानवता में भरोसा रखने वाली शक्तियों को सेनाओं के साथ खड़ा होना होगा।
 
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। इस दौरान बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर डांस किया। कारगिल युद्ध में शहीदों से जुड़ी तस्वीर को प्रदर्शित किया गया। गायक मोहित चौहन ने देशभक्ति गाना प्रस्तुत किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पीली साड़ी वाली अफसर ने अब हरी साड़ी में ढहाया कहर, सोशल मीडिया पर मचाया धमाल