कोविंद-मोदी समेत कई नेताओं ने दी बापू को श्रद्धांजलि

बुधवार, 30 जनवरी 2019 (15:02 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।


कोविंद ने कहा, शहीद दिवस पर हम महात्मा गांधी और स्वतंत्रता के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर देने वाले अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों को कृतज्ञतापूर्वक याद करते हैं।

नायडू ने कहा, इस शहीद दिवस पर मैं सभी देशवासियों के साथ मिलकर महात्मा गांधी और देश के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले सभी वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। आइए हम इस दिन राष्ट्रपिता और अन्य शहीदों द्वारा निर्धारित उच्च मूल्यों और आदर्शों के प्रति खुद को फिर समर्पित करें।

मोदी ने कहा, बापू को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहा हूं। हम उनके द्वारा दिखाए गए रास्ते का अनुसरण करने और उन मूल्यों का पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं जिनके लिए वे खड़े रहे। उन्होंने कहा, हम भारत के लिए अपना जीवन न्यौछावर करने वाले सभी शहीदों को सलाम करते हैं। देश उनकी सेवा और बलिदान के लिए उनके प्रति हमेशा कृतज्ञ रहेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्विटर पर कहा, जनवरी की इस 30 तारीख को हमें यह भूलना चाहिए कि यह संघ की कट्टरपंथी विचारधारा द्वारा फैलाई गई नफरत थी जिसने बापू को हमसे छीन लिया। इस सच्चाई को भी ना भूलें कि अब भी वही विचारधारा अपने बदसूरत चेहरे के साथ हमें घूर रही है। महात्मा गांधी की हत्या 30 जनवरी 1948 को की गई थी। इस दिन को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख खिलाड़ियों को चोट से बचने के गुर सिखाएंगे डॉ. अभिषेक कलंत्री