Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली में फिर से खुलेंगे स्कूल और 'वर्क फ्रॉम होम' होगा खत्म? गोपाल राय ने बुलाई बैठक

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 6 नवंबर 2022 (23:41 IST)
नई दिल्ली। Pollution in Delhi दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’(ग्रैप) के अंतिम चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने के बारे में केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग द्वारा दिए गए नए निर्देशों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक हाई लेवल मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे।  
 
एक अधिकारी ने बताया कि उच्च स्तरीय बैठक में प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोलने और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश को रद्द करने पर निर्णय लिया जा सकता है।
 
केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने रविवार को अधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर में गैर-बीएस VI डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों के चलने और ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ के अंतिम चरण के तहत ट्रकों के राजधानी में प्रवेश पर लगाये गये प्रतिबंध को हटाने का अधिकारियों को निर्देश दिया। ये प्रतिबंध तीन दिन पहले लगाए गए थे।
 
दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘अति गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने के करीब होने जैसे हालात को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने बृहस्पतिवार को दिल्ली और आसपास के एनसीआर जिलों में डीजल से चलने वाले चार पहिया हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के चलने और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था।
webdunia
प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को अतिरिक्त उपायों की घोषणा की थी जिसमें शनिवार से प्राथमिक स्कूलों को बंद करना और अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए घर से काम करना शामिल है।
 
राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गति बढ़ने और पराली जलने की घटनाओं में कमी आने के बाद रविवार को वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार जरूर हुआ लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक अभी भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बना हुआ है।
 
वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार को देखते हुए सीएक्यूएम ने अधिकारियों को प्रतिबंधों को हटाने के निर्देश दिए। ‘वर्क फ्रॉम होम’ (डब्ल्यूएफएम) के आदेश को रद्द करने और प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोलने के संबंध में निर्णय दिल्ली सरकार को लेना है। भाषा Edited by Sudhir Sharma

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

तंजानिया में छोटा यात्री विमान दुर्घटना के बाद विक्टोरिया झील में गिरा, 19 लोगों की मौत