धारा 370 पर UN में पाकिस्तान को सबक सिखाएंगे पीएम मोदी, बनाया प्लान

शुक्रवार, 9 अगस्त 2019 (10:12 IST)
नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान भले ही इस मामले को संयुक्त राष्‍ट्र में ले जाना चाहता हो पर प्रधानमंत्री मोदी ने उसे वहां की सबक सिखाने को तैयार है। इसके लिए एक प्लान भी तैयार किया गया है।
 
इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार, भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य देशों से बातचीत कर रहा है। न्यूयॉर्क में भारतीय अधिकारी इन सदस्यों से बातचीत शुरू कर दी है। उन्हें बताया जा रहा है कि भारत ने जम्मू और कश्मीर से आखिर क्यों आर्टिकल 370 हटाया?
 
इन देशों को यह बात भी बताई जा रही है कि आर्टिकल 370 को हटाने से वहां के स्थानीय लोगों को आर्थिक तौर पर क्या-क्या फायदे होंगे। इसके अलावा कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने के बारे में भी सुरक्षा परिषद के सदस्यों को बताया जा रहा है।
 
अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं : अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर पर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है और उसने भारत तथा पाकिस्तान से शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया।
 
अमेरिका की नीति यह रही है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और दोनों देशों को ही इस मुद्दे पर बातचीत की गति और गुंजाइश को लेकर फैसला करना है।
 
उल्लेखनीय है कि भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मध्य प्रदेश में लोगों को लगा बिजली का झटका, 7 फीसदी तक महंगी हुई बिजली