Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत रत्न वैज्ञानिक प्रोफेसर सीएनआर राव को अंतरराष्ट्रीय एनी पुरस्कार

webdunia
शनिवार, 29 मई 2021 (12:43 IST)
नई दिल्ली, देश के ख्यातिप्राप्त वैज्ञानिक भारत रत्न प्रोफेसर सीएनआर राव के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त प्रोफेसर राव को वर्ष 2020 के अंतरराष्ट्रीय एनी अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण के क्षेत्र में शोध के लिए दिया जाता है। इसे एनर्जी फ्रंटियर अवार्ड और ऊर्जा क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है।

प्रोफेसर राव ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन को लेकर काफी अरसे से काम कर रहे हैं, जिससे ऊर्जा के मोर्चे पर मानवता का भला हो सके। उनके शोध कार्य में हाइड्रोजन स्टोरेज, फोटो-केमिकल एवं इलेक्ट्रो-केमिकल उत्पादन, हाइड्रोजन का सौर-उत्पादन और एयर धात्विक उत्प्रेरण जैसे मुख्य बिंदु शामिल हैं।

एनर्जी फ्रंटियर अवार्ड उन्हें मेटल ऑक्साइड, कार्बन नैनोट्यूब्स के अतिरिक्त एनर्जी एप्लीकेशन और हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए ग्रिफिन बोरून नाइट्रोजन कार्बन हाइब्रिड मैटीरियल और मॉलीब्लेडिनम सल्फाइड सहित अन्य मैटीरियल्स और टू-डाइमेंशनल सिस्टम्स पर उनके शोध के लिए दिया जा रहा है। एनी अवार्ड रोम के क्युरिनल पैलेस में आयोजित एक आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान 14 अक्तूबर 2021 को दिया जाएगा।

एनी अवार्ड इतालवी तेल एवं गैस कंपनी एनी द्वारा प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य ऊर्जा स्रोतों के बेहतर उपयोग और पर्यावरणीय शोध को प्रोत्साहन देना है। इसके चयन की प्रक्रिया बहुत सख्त है, और चयन समिति से कई बड़े दिग्गज जुड़े होते हैं।

इनमें नोबेल पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं। हेरोल्ड डब्ल्यू क्रोटो और एलेन हीगर जैसे नोबेल पुरस्कार विजेताओं को भी एनी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। पिछले कई वर्षों से ऊर्जा एवं पर्यावरण के क्षेत्र में यह पुरस्कार काफी प्रतिष्ठा अर्जित कर चुका है। इसमें नकद राशि के अतिरिक्त स्वर्ण पदक भी दिया जाता है। (इंडिया साइंस वायर)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन बोले, जयशंकर के साथ भारत-चीन सीमा स्थिति पर की चर्चा