Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नजरबंदी के दौरान जिम में पसीना बहा रहे हैं उमर अब्दुल्ला

webdunia

सुरेश डुग्गर

सोमवार, 9 सितम्बर 2019 (18:33 IST)
जम्मू। नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला नजरबंदी में होने के बावजूद सुर्खियों में हैं क्योंकि वे जिम में पसीना बहाते हुए अपना वजन कम करने में सफर रहे हैं। अस्थाई जेल के अधिकारियों ने बताया कि वे आजकल सुबह करीब साढ़े पांच बजे उठ रहे हैं। सुबह एक घंटे की सैर और शाम को दो घंटे जिम में पसीना बहाने के बाद रात करीब आठ बजे डिनर कर रहे हैं। उन्होंने अपना वजन भी कम किया है।
 
गौरतलब है कि उमर 5 अगस्त से हरि निवास में एहतियातन हिरासत में हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं समेत हजारों लोगों को हिरासत में लिया है। उमर एक माह के दौरान चार बार परिजनों से मिले हैं। वह बहन, भांजों और बुआ सुरैया से मिले हैं।
 
पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला जो घर में नजरबंद हैं, से उमर की सिर्फ टेलीफोन पर ही उनकी बातचीत हुई है। हरि निवास में उनकी देखभाल के लिए नियुक्त हॉस्पिटैलिटी एंड प्रोटोकॉल विभाग के स्टाफ और वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री सुबह साढ़े पांच बजे उठते हैं। जागने के कुछ देर बाद वह नमाज अदा करते हैं। इसके बाद वह कॉफी या फिर कभी नींबू चाय लेते हैं।
सात बजे कमरे से बाहर निकलते हैं। हरि निवास परिसर के लॉन में एक से डेढ़ घंटे की सैर करते हैं। कभी कभी वह दो घंटे तक दौड़ लगाते हैं।
 
सामान्य तौर पर वह सुबह साढ़े आठ बजे नाश्ता करते हैं जो उनके घर से आता है। इसके बाद कमरे में नोटबुक पर कुछ लिखने में व्यस्त हो जाते हैं या फिर पढ़ते रहते हैं। दोपहर को वह हरि निवास में नियुक्त स्टाफ द्वारा पकाए खाने का स्वाद लेते हैं। उन्हें जब भी खाना दिया जाता है, पहले उसकी जांच होती है। भोजन की जांच एक नियमित प्रक्रिया है। शाम को वह दो घंटे जिम में पसीना बहाते हैं। जिम में उन्हें जेल मैनुअल के मुताबिक, कसरत के लिए कुछ उपकरण प्रदान किए गए हैं। रात को वह घर से आया भोजन करते हैं।
 
सोने से पूर्व कुछ समय किताबें पढ़ते हैं या फिर डीवीडी पर फिल्में देखते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने दाढ़ी बढ़ाई है। वह सलवार-कमीज या फिर टी-शर्ट और जींस पहनते हैं। लाल और काले रंग की टी-शर्ट उन्हें ज्यादा पसंद हैं। डॉक्टर रोज सुबह-शाम उनके स्वास्थ्य की जांच करते हैं। वह उमर के स्वास्थ्य की रिपोर्ट रोजाना गृह विभाग को सौंपते हैं। हालांकि अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों की मानें तो उमर ने वजन कम किया है।
 
स्पेशल सर्विस ग्रुप के जवान सुरक्षा के लिए तैनात जेड प्लस श्रेणी का संरक्षित व्यक्ति होने के नाते हरि निवास में भी स्पेशल सर्विस ग्रुप के जवान व अधिकारी उनकी सुरक्षा का जिम्मा संभालते हैं। उमर वहां के स्टाफ के साथ पूरी सहृदयता के साथ पेश आते हैं। कई बार वह उनके साथ हल्का-फुल्का मजाक भी करते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चांद की सतह पर स्पॉट हुए विक्रम लैंडर की यह तस्वीर... लेकिन सच क्या है?