प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड में 6 योजनाओं का किया शिलान्यास

शनिवार, 5 जनवरी 2019 (16:06 IST)
डालटनगंज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड में मंडल डैम समेत छह परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया। मोदी ने यहां चियांकी हवाईअड्डा मैदान से उत्तर कोयल (मंडल डैम) परियोजना के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने की योजना की आधारशिला रखी गई।


इस योजना का शीर्ष कार्य (डैम) लातेहार जिला के बरवाडी प्रखंड में उत्तर कोयल नदी पर निर्मित है। इस योजना के 2391.36 करोड़ रुपए की लागत से पूर्ण होने से गढ़वा एवं पलामू जिले में 19604 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री ने सोन नहर पाइप लाइन सिंचाई योजना का शिलान्यास किया।

इस योजना के तहत गढ़वा जिला में पाइप लाइन से विभिन्न जलाशयों को भरकर पेयजल एवं सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 1169.28 करोड़ रुपए की लागत से सोन नहर पाइप लाइन योजना का निर्माण कराया जा रहा है। इसके तहत कुल 73.80 एमसीएम पानी लिफ्ट किए जाने का प्रावधान है।

इस योजना से पेयजल के लिए 12.89 एमसीएम एवं सिंचाई के लिए 60.92 एमसीएम जल उपलब्ध कराया जाएगा। गढ़वा जिला के रंका, धुरकी, रामकंडा, रमणा, चिनिया, डन्डई, भंडरिया, गढ़वा, नगरउटारी, मेराल, मझिआंव, भवनाथपुर, कांडी, केतार, खरौंधी, संगमा, विशुनपुरा प्रखंडों को सिंचाई एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING