दिल्ली-NCR में भारी बारिश के बाद ओलावृष्टि से बिछी सफेद चादर, देखें फोटो...

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019 (22:10 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में दो दिन तक सर्दी से थोड़ी राहत के बाद गुरुवार को मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई तथा कई स्थानों पर ओले भी गिरे जिससे ठंड बढ़ गई।
जानकारी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के नोएडा इलाके में ओले गिरने से सड़कें सफेद हो गईं। हालांकि दिल्ली में गुरुवार को पारा कुछ डिग्री बढ़कर 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन बारिश और ओले गिरने से तापमान नीचे जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने दिन में ओले गिरने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई थी। बुधवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा था। 

वायु की गुणवत्ता में सुधार : मौसम विभाग के अनुसार शाम साढ़े 5 बजे तक औसत बारिश 3.2 मिमी दर्ज की गई। जफरपुर में 9.0 मिमी, आयानगर में 4.0 मिमी, लोधी रोड में 3.8 मिमी और पालम में 3.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।
 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार बारिश के कारण वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ और वह ‘मध्यम’ श्रेणी की हो गई जबकि सुबह यह ‘खराब’ थी। शाम 6 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक सुधर कर 171 पर आ गया जबकि सुबह यह 224 पर था। शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षित आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज की गई।  
उड़ानों पर पड़ा प्रभाव : राष्ट्रीय राजधानी में बारिश, ओला वृष्टि और तेज हवाओं के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को विमानों का परिचालन बाधित हुआ और 38 अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू उड़ानों के मार्गों में परिवर्तन किया गया।
 
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के अनुसार आज 23 घरेलू उड़ानों में परिवर्तन किया गया और उन्हें जयपुर, लखनऊ, अमृतसर, वाराणसी और इंदौर हवाई अड्डों पर उतारा गया। इसके अलावा नौ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का भी मार्ग परिवर्तित किया गया। छ: उड़ानों के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।
(Photo courtesy: Social Media)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बेटा करेगा मां-बाप पर मुकदमा, बिना पूछे क्यों किया पैदा...