मिराज ने स्पाइस-2000 बमों से तबाह किए थे पाकिस्तान में आतंकी कैंप, अब सुखोई में लगेंगे यह शक्तिशाली बम

बुधवार, 6 मार्च 2019 (07:57 IST)
नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों को और अधिक शक्तिशाली बनाने की कोशिश के तौर पर सुखोई 30एमकेआई को इजराइल की स्पाइस-2000 लेजर निर्देशित बमों से लैस करने की प्रक्रिया में है।
 
अभी भारतीय वायु सेना के मिराज-2000 विमान स्पाइस-2000 बमों से लैस हैं और इन विमानों का हाल ही में पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी शिविर पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। 
 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों को और शक्तिशाली बनाने के लिए सुखोई-30एमकेआई को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की प्रक्रिया में है। यह कदम भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद सामने आया है।

भारत ने खारिज किया पाकिस्तान का यह दावा : रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते हुई हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के एक सुखोई - 30 लड़ाकू विमान को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को मंगलवार को खारिज कर दिया। 
 
गौरतलब है कि बालाकोट (पाकिस्तान) में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र पर 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के बम गिराने के एक दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी वायुसेना ने कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की नाकाम कोशिश की थी। उसी दौरान यह हवाई झड़प हुई थी। 
 
मंत्रालय ने इस हवाई झड़प का ब्यौरा देते हुए कहा कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए तैनात सभी सुखोई - 30 लड़ाकू विमान सुरक्षित रूप से (अपने एयरबेस पर) लौट आए। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आज भी लोगों की पहली पसंद हैं PPF में निवेश, जानिए इसमें निवेश के 8 बड़े फायदे...