Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UPSC Prelims Result 2022 : यूपीएससी की लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित, 13 हजार से अधिक उम्मीदवार हुए सफल

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 22 जून 2022 (21:09 IST)
नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने बुधवार को लोक सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 के परिणाम की घोषणा की जिसके आधार पर 13 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्‍त कर ली है। इस परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था और इसमें 13090 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। यूपीएससी ने अपनी वेबसाइट www.upsc.gov.in पर सफल होने वाले उम्मीदवारों की सूची क्रमांक के साथ जारी की है।

आयोग द्वारा तीन चरणों में लोक सेवा परीक्षा का वार्षिक रूप से आयोजन किया जाता है जिसमें प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार शामिल हैं। इसके माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) एवं अन्य के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है। लोक सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था।

एक अधिकारी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था और इसमें 13090 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। यूपीएससी ने अपनी वेबसाइट www.upsc.gov.in पर सफल होने वाले उम्मीदवारों की सूची क्रमांक के साथ जारी की है। अधिकारी के अनुसार, प्रारंभ में लोक सेवा परीक्षा 2022 के माध्यम से 861 रिक्तियों को भरा जाना था जिसे अब बढ़ाकर 1,022 कर दिया गया है।

आयोग के बयान के अनुसार, परीक्षा की नियमावली के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2022 के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र-I (डीएएफ-I) में पुन: आवेदन करना है। डीएएफ-I को भरने और जमा करने की तारीखों और इससे संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट के माध्यम से यथासमय की जाएगी।

इसमें कहा गया है कि उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2022 के अंक, कटऑफ अंक और उत्‍तर कुंजी, सिविल सेवा परीक्षा, 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होने पर अर्थात सिविल सेवा परीक्षा, 2022 के अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Presidential Election : यशवंत सिन्हा ने की चुनावी रणनीति को लेकर पहली बैठक, बोले- 'रबर-स्टाम्प राष्ट्रपति' नहीं चाहिए...