Weather Prediction : दिल्‍ली समेत देश के इन राज्‍यों में होगी बारिश, चमकेगी ठंड

मंगलवार, 21 जनवरी 2020 (11:46 IST)
नई दिल्‍ली। दिल्‍ली एनसीआर में आज पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। शाम को हल्की बारिश भी हो सकती है। बारिश के बाद मौसम साफ होगा, लेकिन ठंड बरकरार रहेगी। वहीं जम्मू कश्मीर और इसके आसपास के इलाकों, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी, जबकि मैदानी इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है।

जम्मू कश्मीर और इसके आसपास के इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन गया है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी जबकि मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। दिल्‍ली एनसीआर में आज पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। शाम को हल्की बारिश भी हो सकती है। हालां‍कि बारिश के बाद मौसम साफ होगा लेकिन ठंड बरकरार रहेगी।

राजस्थान के श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर और अलवर में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा में आज बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश दस्‍तक दे सकती है, जबकि झारखंड के अधिकांश इलाकों में 22 व 23 जनवरी को कोहरा छाया रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

असम, मेघालय, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। हिमाचल प्रदेश में प्रशासन ने पर्यटकों को एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि वे बेहद जरूरी होने पर ही शिमला या अन्‍य पहाड़ी इलाकों का रुख करें। सूबे में अगले दो दिनों में किन्नौर, लाहौल और स्पीति, कुल्लू और चंबा जिलों में और अधिक बर्फबारी के आसार हैं।

उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाकों में कोहरे का कहर जारी है। दिल्‍ली से होकर आने जाने वाली कम से कम 25 ट्रेनें एक से 6 घंटे की देरी से चल रही हैं। राज्‍य मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि आज सूबे के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। वैसे पूरे सूबे में शीतलहर का प्रकोप है और कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई। दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश कुछ स्थानों पर रिकॉर्ड की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और विदर्भ के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

हिमाचल प्रदेश में ताजा हिमपात, कई सड़कें बंद : हिमाचल प्रदेश में कई पहाड़ी सड़कें रातभर हिमपात होने के बाद वाहनों के लिए बंद कर दी गईं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि कुफरी, फागू, खारपठार, नरकंडा और खिडकी जाने वाली सड़कें बर्फ गिरने की वजह से अवरुद्ध हो गई हैं।

मशोबरा रोड पर हल्के वाहन चल रहे हैं, लेकिन चालकों को मार्ग पर फिसलन होने की वजह से सतर्कता बरतने को कहा गया है। आपात स्थिति में लोग 2 हेल्पलाइन नंबरों 112 और 1077 पर फोन कर सकते हैं। ऊपरी शिमला में चोपाल, रोहरू, कोटखाई और सुन्नी में भी सड़कें हिमपात के बाद अवरुद्ध हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख खत्म हुआ सस्पेंस, सुनील यादव ही लड़ेंगे केजरीवाल के खिलाफ चुनाव