भारी बारिश से हाहाकार, देश के कई हिस्सों में बाढ़ से बिगड़े हालात

गुरुवार, 8 अगस्त 2019 (15:30 IST)
नई दिल्ली। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में गुरुवार को भी भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। कोल्हापुर, सांगली, इडुक्की और बेलगावी समेत कई जगहों पर बाढ़ की वजह से हालाता बिगड़ते दिखाई दे रहे हैं। सेना और एनडीआरएफ की कंपनियां राहत और बचाव में लगी हुई है।
 
सांगली में डूबी नौका, 9 की मौत : भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पश्चिमी महाराष्ट्र में हालात बिगड़ गए हैं। बाढ़ प्रभावित सांगली जिले में बचाव कार्य में जुटी एक नौका के गुरुवार को एक जलाशय में पलट जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए। भारी बारिश की वजह से मुंबई जाने वाले दूध की सप्लाई पर भी बुरा असर पड़ा है। 
 
कोलकाता में जनजीवन प्रभावित : कोलकाता में गुरुवार को सुबह हुई बारिश से आम जनजीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पिछले 24 घंटे में गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक शहर में 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हालांकि, सड़कों पर सार्वजनिक परिवहन की संख्या कम रही, लेकिन कुछ इलाकों में जाम की वजह से लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ा। 
 
केरल में भारी बारिश, सड़कें बनी तालाब : केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश से बाढ़ से हालात नजर आ रहे हैं। भारी बारिश की वजह से सड़कें तालाब में बदल गई है। कई इलाकों में इतना पानी भरा हुआ है कि कार भी आधी डूबी नजर आ रही है। राज्य के कोझिकोड जिले में भी भारी बारिश की वजह से बाढ़ का घरों में घुस गया। 
 
कोडगू में NDRF ने 90 को बचाया : कर्नाटक के कोडगू जिले में मडिकेरी क्षेत्र में आई बाढ़ से हाल बेहाल हैं। NDRF की टीम ने बारिश में फंसे 90 लोगों को बचाकर राहत शिविरों में पहुंचाया। 
 
ताप्ती मंदिर में घुसा नदी का पानी : मध्यप्रदेश के बेतुल में ताप्ती नदी उफान पर है। नदी का पानी 3 साल बाद ताप्ती मंदिर में घुस गया। मंदिर में पानी आने की खबर से लोगों में खुशी की लहर दिखाई दी। लोगों ने बहते पानी में थिरककर अपनी खुशी का इजहार भी किया। 
 
हाईवे पर भरा पानी, जमकर थिरके गांववासी : बेलगावी के यामागार्नी गांव में नेशनल हाईवे पर पानी भरने से आवागमन ठप हो गया। इस पर लोग सड़क पर उतर आए और जमकर थिरके।
 

WEATHER FORECAST AND WARNING VIDEO BASED ON 0830 HRS IST OF 08.08.2019. pic.twitter.com/cuxJrvgmKz

— India Met. Dept. (@Indiametdept) August 8, 2019
यहां भारी बारिश की चेतावनी : मौसम विभाग ने पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
 
इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। कर्नाटक में लगातार भारी बारिश के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सोना पहली बार 38000 के पार