कीड़े-मकोड़े खाने वाले बेयर ग्रिल्स को सिखाया पीएम नरेन्द्र मोदी ने जीने का अंदाज

मंगलवार, 13 अगस्त 2019 (14:35 IST)
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कोई जवाब नहीं है। चाहे दुनिया के शीर्ष नेताओं से मिलने का अंदाज हो या फिर किसी आम आदमी से वे अपनी छाप छोड़ ही जाते हैं। पिछले दिनों संसद में एक बच्चों को हाथों लिए हुए चर्चा में आए थे, तो इस बार बेयर ग्रिल्स के डिस्कवरी चैनल के कार्यक्रम Wild vs Man के कारण सुर्खियों में हैं।
 
ग्रिल्स के बारे में कहा जाता है कि वे कार्यक्रम के दौरान जब जंगल में रहते हैं तो कीड़े-मकोड़ों से भी अपना पेट भर लेते हैं। दरअसल, उनका कार्यक्रम ही रोमांच पर आधारित होता है। इसी कार्यक्रम की एक कड़ी में इस बार पीएम मोदी उनके साथ थे।
 
मोदी के अनुभव सुनकर तो एक बार ग्रिल्स भी चौंक गए। मोदी ने बताया कि उन्होंने कभी डर महसूस नहीं किया। उन्हें हर चीज में सकारात्मकता नजर आती है। चाकू की मदद से जब ग्रिल्स ने जंगल में हथियार तैयार किया तो मोदी ने कहा कि किसी को मारना मेरे संस्कार में नहीं है, लेकिन आपकी सुरक्षा के लिए इसे रख लेता हूं।
 
उन्होंने (मोदी ने) कहा कि ईश्वर पर भरोसा करें, वह सबकी रक्षा करें। जब मोदी ने यह बात कही होगी ग्रिल्स जरूर चौंके होंगे, क्योंकि ऐसा अनुभव उन्हें पहली बार हुआ होगा। मोदी ने कहा कि आपको कभी भी प्रकृति से नहीं डरना चाहिए क्योंकि जब हमें लगता है कि प्रकृति के साथ हमारा सामंजस्य बिगड़ रहा है, समस्या वहीं से शुरू होती है।
 
ग्रिल्स तो मोदी की इस बात पर जरूर आश्चर्यचकित हुए होंगे जब उन्होंने कहा कि 13 साल मुख्‍यमंत्री और 5 साल प्रधानमंत्री (कुल 18 साल) रहने के दौरान उन्होंने पहली बार छुट्‍टी ली है। इसमें कोई संदेह नहीं कि बेयर ग्रिल्स को मोदी के इस अंदाज से जीवन के प्रति एक नया दृष्टिकोण मिला होगा। भई! मोदी जी हैं ही ऐसे...
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सावधान, महंगा पड़ेगा पॉर्न देखना, हो सकते हैं ब्लैकमेल