शाहरुख मामले पर अमेरिका की सफाई

Webdunia
रविवार, 16 अगस्त 2009 (11:49 IST)
FILE
अमेरिका ने इन आरोपों से इनकार किया कि बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान को नेवार्क हवाई अड्डे पर दो घंटे के लिए रोका गया और पूछताछ की गई या ऐसा उनके नाम या एशियाई मूल के होने के कारण किया गया। ‘यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन’ के प्रवक्ता एल्मर कमाचो ने यहाँ कहा कि इस तरह के आरोप ‘गलत’ हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि खान की जाँच की गई क्योंकि उनका सामान नहीं पहुँचा था। कमाचो ने बताया ‍कि उनके दस्तावेज और कागजात जाँचे गए जिन्हें सही क्रम में नहीं पाया गया।

उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे पर ‘सामान्य’ जाँच के बाद उन्हें एक अलग कमरे में ले जाया गया जहाँ वे अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे क्योंकि कई अन्य लोग वहाँ पहले से ही थे। पूरी प्रक्रिया एक घंटे में खत्म हुई।

उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया ‘पेशेवर तरीके’ से सम्पन्न की गई और इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि खान को उनके नाम या एशियाई मूल का होने के कारण रोका गया।

शाहरुख खान ने दावा किया था कि आव्रजन अधिकारियों ने अमेरिका में उनके कामकाज के बारे में पूछा था। इस बारे में प्रवक्ता ने कहा कि यह हमारी नीति है कि हम किसी भी मुसाफिर के तमाम ब्योरे के बारे में बात नहीं करते।

कामाचो ने कहा कि हवाई अड्डे पर ‘सामान्य’ जाँच के बाद उन्हें एक अलग कमरे में ले जाया गया, जहाँ उन्हें कई लोगों के पहले से ही अपनी बारी की प्रतीक्षा करने के कारण थोड़ी देर इंतजार करना पड़ा। उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया में मुश्किल से एक घंटे से थोड़ा ज्यादा वक्त लगा।

कामाचो के अनुसार पूरी प्रक्रिया 'व्यावसायिक तरीके' से की गई और इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि शाहरुख को उनके नाम या एशियाई पहचान के कारण अलग किया गया।

शाहरुख से आव्रजन अधिकारियों ने अमेरिका में उनके काम के बारे में पूछा। इसके जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि किसी भी यात्री के सभी विशिष्ट विवरणों के बारे में बात करना हमारी नीति नहीं है। हालाँकि जब कोई यात्री अमेरिका में प्रवेश करता है तो उसे जाँच के दायरे से गुजरना होता है।

Show comments

जरूर पढ़ें

सैम पित्रोदा को फिर मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का प्रमुख बनाया

क्या जय फिलिस्तीन कहने पर जा सकती है ओवैसी की लोकसभा सदस्यता?

Rahul Gandhi salary: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की कितनी होगी सैलरी, कितनी होगी ताकत

भारत और अफगानिस्तान के बीच फाइनल की दुआ कर रहे हैं अफगान शरणार्थी

Liquor Policy Case : 3 दिन की CBI रिमांड पर रहेंगे अरविंद केजरीवाल, विशेष अदालत ने सुनाया फैसला

सभी देखें

नवीनतम

Pakistan : PM शहबाज ने की इमरान के साथ सुलह की पेशकश, बोले- आइए बैठकर बात करें...

सैम पित्रोदा को फिर मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का प्रमुख बनाया

लैपटॉप पर काम करते-करते बैंक कर्मचारी को आया हार्टअटैक, मौत

नगालैंड में 20 साल बाद हुआ नगर निकाय चुनाव, मतदान संपन्न

Video : नेता विपक्ष बनने पर क्या बोले Rahul Gandhi, जारी किया वीडियो

More