ओलिम्पिक में 29 फुट लंबी छलांग!

Webdunia
FC
ओलिम्पिक खेलों में एक से एक हैरतअंगेज कारनामें होते रहते हैं, लेकिन 1968 में मैक्सिको ओलिम्पिक में अमेरिका के एक दुबले-पतले, लेकिन खासे लंबे एक खिलाड़ी ने इतनी जोरदार कूद लगाई कि वह एरिना के बाहर जा गिरा।

बॉब बीमो के इस कारनामे से लंबी कूद के आयोजक भी अचंभे में पड़ गए। बहरहाल बीमो द्वारा लांघी गई दूरी नया विश्व रिकॉर्ड बन गई, क्योंकि वह 29 फुट ढाई इंच की लंबाई लांघ गया था।

ओलिम्पिक शुरू होते समय उस पर किसी का ध्यान नहीं था और खेल के कुंभ में वह गुम सा हो गया था। वह जब प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मैदान में पहुँचा तो बारिश हो चुकी थी।

बीमो को देखकर लोग हंसने लगे, क्योंकि वह एकदम कजमोर सा दिखता था। वह जितना दुबला था, उस अनुपात में उसकी लंबाई अधिक थी। उसका पूरा व्यक्तित्व ऐसा था कि कोई भी देखकर हँस दे।

बीमो ने जब कूदने के लिए दौड़ना शुरू किया तो ऐसा लगा कि वह मुंह के बल गिर जाएगा, क्योंकि वह आगे की ओर कुछ ज्यादा की झुका था।

बॉब बीमो जैसे ही मैदान के पास गया, उसकी तेजी बढ़ती गई। वह साधारण खिलाड़ी की तरह नहीं दौड़ रहा था। पलक ही तो झपकी होगी कि उसने पूरी दूरी तय करके जोरदार छलाँग लगा दी।

अगले ही क्षण पूरे स्टेडियम में सन्नाटा छा गया कि यह क्या हो गया, क्योंकि बीमो पूरा अखाड़ा पार करते हुए बाहर जा गिरा। सौभाग्य से उसे विशेष चोट नहीं लगी।

तुरंत बाद लोगों को होश आया कि इस अनजान से अमेरिकी एथलीट ने तो कमाल कर दिया और पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट और वाहवाही से गूंज उठा।

बॉब बीमो का यह पहला ओलिम्पिक था और कूद स्पर्धा में एकदम पहली छलाँग थी। रैफरी ने उसके द्वारा तय की गई दूरी नापकर विश्व रिकॉर्ड का इशारा किया, मतलब बॉब ने केवल एक छलांग में ओलिम्पिक ही नहीं, विश्व रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला।

Show comments

रोहित और कोहली का T20I टीम में चयन क्या विश्व कप में भारत को भारी पड़ेगा?

लक्ष्य और चिराग को भारतीय टीम में जगह मिलने से सेन परिवार में खुशी का माहौल

क्या विराट और रोहित दिखेंगे सलामी बल्लेबाजी करते हुए? यह 5 सवाल उठे

धोनी के हस्ताक्षर वाली टीशर्ट आज भी दिल के करीब संजोकर रखी है सुनील गावस्कर ने

तुम लोग कुछ भी कहो, मैं नहीं रुकने वाला

archery cup : भारतीय पुरुष और महिला कंपाउंड टीमों ने तीरंदाजी में स्वर्ण पदक जीता

विश्व रिकॉर्ड पीछा करते हुए पंजाब किंग्स ने केकेआर को हराया

IPL 2024: RR vs LSG का मैच होगा धमाकेदार, दोनों ही टीम हैं दमदार

ICC T20I World Cup के Brand Ambassador बने ऑलराउंडर युवराज सिंह

क्या 2003 के विश्वकप फाइनल में रिकी पोंटिंग के बल्ले में था स्प्रिंग? वीडियो हुआ वायरल