जम्मू कश्मीर को लेकर सोशल मीडिया पर मजाकिया पोस्ट और मीम की बाढ़

शुक्रवार, 9 अगस्त 2019 (21:58 IST)
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के सरकार के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर अनुच्छेद 370 से जुड़े चुटकुले और मीम की बाढ़-सी आई गई है जिनमें कुछ असंवेदनशील किस्म के पोस्ट भी हैं।
 
फेसबुक से व्हॉट्सएप और ट्विटर से इंस्टाग्राम तक पिछले कुछ दिनों में ऐसे पोस्टर और मीम जमकर साझा हुए हैं, जो संविधान के अनुच्छेद 370 की कई धाराओं को हटाने पर आधारित हैं। इनमें अब जम्मू-कश्मीर में गैर-कश्मीरियों के जमीन खरीदने के अधिकार पर लगी रोक हटने की भी जमकर बात हो रही है।
 
सोशल मीडिया पर इसी तरह के एक काल्पनिक विज्ञापन संदेश में लिखा है कि प्लॉट ही प्लॉट। सस्ती किस्तों पर अपना घर बनाइए। 11 हजार चुकाएं और अनंतनाग, पुलवामा तथा बारामूला में अपनी जमीन का कब्जा लें।

फेसबुक पर एक अन्य नेटिजन ने हिन्दी में लिखा कि कृपया कोई कश्मीर के पास जमीन की कीमत बताइए। व्हॉट्सएप पर एक मीम सर्कुलेट हो रहा है जिसमें लिखा है कि अब डल लेक पर मनाई जाएगी छठ।
 
लेकिन कुछ लोगों ने हास-परिहास की गरिमा से आगे निकलकर कुछ असंवेदनशील पोस्ट भी किए हैं। इसी तरह के एक पोस्ट में कुछ लोग लिख रहे हैं कि अब गैरकश्मीरियों का कश्मीरी लड़कियों से शादी करने का रास्ता साफ हो गया है।

इस तरह के पोस्ट पर जम्मू-कश्मीर के साथ ही अन्य राज्यों के लोगों ने भी पुरजोर आपत्ति जताते हुए कहा है कि इस तरह के असंवेदनशील मजाकिया पोस्ट उचित नहीं हैं। (

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 2012 के बाद पहली बार ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में गिरावट, ब्रेक्जिट को लेकर बढ़ी अनिश्चितता