ईडी ने की 2300 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति कुर्क

गुरुवार, 29 मार्च 2018 (23:12 IST)
कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘रोज वैली’ पोंजी घोटाला मामले में धन शोधन (मनी लाउंड्रिग) जांच के सिलसिले में आज करीब दो दर्जन होटल और रिजार्ट सहित 2,300 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति कुर्क की। अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया था।


इसने 11 रिजार्ट, नौ होटल और इस तरह की कुछ अन्य संपत्ति, करीब 200 एकड़ का एक भूखंड और समूचे राज्य में फैले 414 भूखंड कुर्क किए। ईडी ने एक बयान में कहा कि कुर्क संपत्ति का कूल मूल्य 2,380 करोड़ (बाजार मूल्य) रुपए है। ताजा कार्रवाई के साथ इस मामले में कुर्क की गई संपत्ति का कुल मूल्य करीब 4,200 करोड़ रुपए है।

ईडी ने कंपनी, इसके अध्यक्ष गौतम कुंडु और अन्य के खिलाफ 2014 में पीएमएलए के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की थी। कुंडु को जांच एजेंसी ने 2015 में कोलकाता में गिरफ्तार किया था। इस मामले में ईडी ने कोलकाता और भुवनेश्वर में कई आरोप पत्र दाखिल किए हैं।

इस समूह ने चिट फंड कार्यों के लिए कथित तौर पर 27 कंपनियां खड़ी की, जिनमें से सिर्फ आधे दर्जन सक्रिय थे। एजेंसी का आरोप है कि कंपनी विभिन्न राज्यों में आठ से 27 प्रतिशत के बीच रिटर्न का वादा कर योजना लाई थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारत में बीएमडब्ल्यू की कारें होंगी महंगी