LoC पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कई बंकर और चौकियां तबाह किए, दर्जनभर सैनिक ढेर

सुरेश एस डुग्गर

रविवार, 9 फ़रवरी 2020 (20:28 IST)
जम्मू। एलओसी (LoC) पर पुंछ सेक्टर में भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच मिनी युद्ध आज दूसरे दिन भी जारी रहा। इसे मिनी युद्ध का नाम इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि पिछले 48 घंटों से दोनों पक्ष तोपखानों का इस्तेमाल कर रहे थे। पाक सेना के कई बंकरों तथा सीमांत चौकियों को तबाह हुई और उस पार दर्जनभर पाक सैनिक धराशायी भी हुए हैं। 

गोलाबारी में भारत का 1 जवान शहीद हुआ और इस ओर सेना का एक जवान शहीद हो चुका था तथा मेजर समेत तीन जवान और 4 नागरिक गंभीर रूप से जख्मी हुए।
 
पाक सेना परसों रात से ही पुंछ के मेंढर और बालाकोट सेक्टर में गोलाबारी कर रही है। पाकिस्तानी सेना की ओर से एलओसी पर की गई गोलाबारी का करारा जवाब देते हुए सेना ने उसकी आधा दर्जन से अधिक चौकियों को तबाह कर दिया है। जवाबी कार्रवाई में कम से कम 10-12 सैनिक भी मारे गए हैं।
 
रविवार शाम करीब 4 बजे सीमा पार से की गई गोलाबारी में भारतीय सेना के 2 जवान घायल हो गए हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं पाकिस्तानी चौकियों से उठता धुएं का गुबार पुंछ शहर तक देखा गया। इस बीच शनिवार को पाकिस्तानी गोलाबारी में एक जवान शहीद हो गया, जबकि मेजर समेत तीन अन्य जवान घायल हुए थे। 
सैन्य प्रवक्ता ले कर्नल देवेन्द्र आनंद ने बताया कि शहीद जवान नायक राजीव सिंह शेखावत था। वह राजस्थान का रहने वाले थे। उन्होंने बताया कि सिपाही सोयम सिंह व आजाद सिंह घायल हुए हैं। मेजर की पहचान नहीं बताई गई है। नागरिक भी जख्मी हुए हैं। 
 
पाकिस्तान ने शनिवार शाम पौने चार बजे डिग्वार सेक्टर में सैन्य चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू कर दी। यह गोलाबारी रविवार को भी जारी रही।
 
जवाबी कार्रवाई में डिग्वार सेक्टर के सामने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के चीड़िकोट क्षेत्र में तैनात पाकिस्तानी सेना की 41 सिंध रेजीमेंट की आधा दर्जन से अधिक चौकियां तबाह हो गईं। शनिवार शाम पौने चार बजे शुरू हुई गोलाबारी देर रात तक जारी थी।
 
सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान ने अकारण ही इलाके में गोलाबारी की। इसका सेना की ओर से माकूल जवाब दिया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इन्हीं चौकियों से पाकिस्तानी सेना पिछले काफी समय से गांव और पुंछ में गोलाबारी कर भारी नुकसान कर रही थी। सेना की जवाबी कार्रवाई से शायद अब कुछ दिनों तक पाकिस्तानी सेना की नापाक हरकतों पर रोक लगेगी।

त्राल में आतंकियों ने 1 नागरिक की हत्या की : आतंकियों ने कश्मीर के त्राल इलाके में आज देर रात एक नागरिक गुलाम नबी मीर की गोली मारकर हत्या कर दी। अभी तक किसी आतंकी गुट ने इस हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है। मौके ओर सुरक्षा बल पहुंच गए हैं और आतंकियों की तलाश को जा रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख U-19 World Cup final : रवि बिश्नोई ने 4 विकेट लेकर बांग्लादेश की कमर तोड़ी (लक्ष्य 178 रन)