योगी अब बदलेंगे लखनऊ जू का नाम, नवाब वाजिद अली शाह की जगह होगा अटल बिहारी वाजपेयी प्राणी उद्यान

मंगलवार, 13 नवंबर 2018 (11:24 IST)
उत्तप्रदेश प्रदेश की योगी सरकार इलाहाबाद, फैजाबाद और लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम बदलने के बाद लखनऊ के चिड़िया घर का नाम बदलने की तैयारी में है। लखनऊ चिड़ियाघर का नाम नवाब वाजिद अली शाह की जगह अटल बिहारी वाजपेयी प्राणी उद्यान हो सकता है। इसके बारे में जल्द ही घोषणा हो सकती है।

इकाना स्टेडियम के बाद राजधानी को अटल नाम की यह दूसरी सौगात मिल सकती है। खबरों के मुताबिक आगामी 25 दिसंबर को अटल जयंती पर लखनऊ के चिड़िया घर का नाम बदल सकता है। गौरतलब है कि 2015 में अखिलेश सरकार ने लखनऊ चिड़िया घर का नाम बदलते हुए अवध के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान कर दिया था। लखनऊ जू में हर वर्ष करीब 13 लाख दर्शक आते हैं।

यह तीसरा मौका होगा जब लखनऊ चिड़िया घर का नाम बदला जा रहा है। लखनऊ चिड़िया घर को 1921 में अंग्रेजी हुकूमत में बनाया गया था। इसका नाम इंग्लैंड के तत्कालीन राजकुमार के नाम पर प्रिंस ऑफ वेल्स जूलॉजिकल गार्डेन रखा गया था। आजादी के बाद करीब 80 साल बाद जू का नाम 4 जून, 2001 को बदलकर लखनऊ प्राणी उद्यान कर दिया गया। इसके बाद मार्च 2015 में अखिलेश सरकार में इसका नाम अवध के अंतिम नवाब के नाम पर कर दिया गया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING