इंदौर की बिजासन माता टेकरी का दुर्गा मंदिर

WD
- श्रुति अग्रवाल

या देवी सर्वभू‍तेषु माँ शक्तिरूपेण संस्थिता।
नमस्तयै नमस्तयै नमस्तयै नमो नम:।।

पूरे देश में चैत्र नवरात्र की धूम है। माता के मंदिर में भक्तों की लंबी कतारें लगी हैं। वेबदुनिया भी धर्मयात्रा में आपको दर्शन करा रहा है इंदौर की बिजासन माता के। मंदिर में चैत्र नवरात्र के नौ दिन लगातार शतचंडी महायज्ञ किया जा रहा है। यज्ञलाभ लेने के लिए यहाँ अलसुबह से ही भक्तों का ताँता लग जाता है। मंदिर में माता की पाषाण मूर्तियाँ विराजमान हैं।

वीडियो देखने के लिए फोटो पर क्लिक करें और फोटो गैलरी देखने के लिए क्लिक करें-

वैष्णोदेवी की मूर्तियों के समान यहाँ भी माँ की पाषाण पिंडियाँ हैं। मंदिर के पुजारियों का मानना है कि ये पिंडियाँ स्वयंभू हैं। ये मूर्तियाँ यहाँ कब से प्रतिष्ठित हैं, इस बारे में ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है। पुजारियों का कहना है कि सैकड़ों सालों से ये पिंडियाँ यहीं प्रतिष्ठित हैं, जिनकी यहाँ के निवासी पूजा-अर्चना करते थे।

पहले पहल यह टेकरी होलकर राजघराने की शिकारगाह हुआ करती थी। एक बार शिकार खेलते हुए राजघराने के सदस्यों की निगाह इस मंदिर पर गई, तब 1920 में यहाँ पक्का मंदिर निर्मित कराया गया। तब से लेकर आज तक इस मंदिर में भक्तों का ताँता लगा रहता है। यहाँ आने वाले भक्तों का कहना है कि यहाँ माँगी मुराद अवश्य पूरी होती है।

WDWD
मंदिर प्रांगण में एक पवित्र तालाब भी है। इस तालाब में बड़ी तादाद में मछलियाँ हैं। मंदिर दर्शन करने आने वाले भक्तों की मान्यता है कि मछलियों को दाना खिलाने से पुण्य मिलता है और माँ उनकी मुराद जरूर पूरी करती हैं।

मंदिर में हर नवरात्र को मेला भरता है। टेकरी के ऊपर से शहर का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। मंदिर के पास ही अन्य टेकर‍ियों पर गोम्मटगिरि और ह्रींकारगिरि नामक पवित्र जैन स्थल हैं। यहाँ हर साल जैनमुनि चातुर्मास के समय आते हैं।

कैसे जाएँ- इंदौर को मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी माना जात ा है। यह देश के एक प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग (आगरा-मुंबई) से जुड़ा हुआ है। आप दे श के किसी भी हिस्से से यहाँ सड़ क, रेल या वायुमार्ग से आसानी से पहुँच सकते हैं। यह मंदिर इंदौर एयरपोर्ट से महज दो मिनट की दूरी पर स्थित है।

Show comments

Navratri 2024 : क्यों है नवरात्रि में गरबा और डांडिया का इतना महत्व

October Rashifal 2024 : अक्टूबर का महीना 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा, पढ़ें मासिक राशिफल

दीपावली 2024: जानें कब है दिवाली, 1 नवंबर या 31 अक्टूबर को? तिथि, मुहूर्त और ज्योतिषीय जानकारी

karwa chauth vrat 2024 date and time: करवा चौथ की कथा के अनुसार, कौन सा व्रत रखने से पति की उम्र बढ़ती है?

Shardiya navratri 2024 date: इस बार की शारदीय नवरात्रि लेकर आ रही है महामारी और मुसीबत, जानिए क्यों?

शारदीय नवरात्रि 2024 : नवरात्रि के 9 दिनों के 9 रहस्य जानकर चौंक जाएंगे

04 अक्टूबर 2024 : आपका जन्मदिन

04 अक्टूबर 2024, शुक्रवार के शुभ मुहूर्त

नवरात्रि में किया जाने वाला गरबा देवी की आराधना के साथ कैसे है एक बेहतरीन व्यायाम

Karwa Chauth Vrat: करवा चौथ का त्योहार कब और कहां से शुरू हुआ?