ब्राजील ने ऐतिहासिक हार में बनाए कई रिकॉर्ड

Webdunia
बुधवार, 9 जुलाई 2014 (22:35 IST)
बेलो होरिजोंटे। पांच बार के विश्व चैंपियन और मेजबान ब्राजील ने विश्व कप के सेमीफाइनल में मंगलवार को जर्मनी के हाथों 1-7 की शर्मनाक हार झेलकर कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना डाले।
FC

ब्राजील की इस हार ने मेजबान टीम के लिए विश्वकप के इतिहास में ऐसा अध्याय जोड़ दिया है जिसे फुटबॉल का यह दिग्गज देश हमेशा भूलना चाहेगा। ब्राजील की यह सबसे शर्मनाक हार है। इससे पहले वह 1920 के कोपा अमेरिका कप में उरूग्वे से 0-6 से हारा था।

विश्वकप में ब्राजील की यह सबसे बड़ी हार है। वह 1998 के फाइनल में फ्रांस से 0-3 से हारा था। इस हार ने 16 वर्ष पहले मिली हार को कहीं पीछे छोड़ दिया। ब्राजील की 1975 में बेलो होरिजोंटे में पेरू के हाथों कोपा अमेरिका कप में मिली 1-3 की हार के बाद किसी प्रतियोगी मैच में यह पहली घरेलू हार है।

ब्राजील की 2002 में पैंराग्वे के हाथों मिली 1-0 की हार के बाद उसकी किसी भी मैच में यह पहली घरेलू हार है। पांच बार का विश्व चैंपियन जायरे और हैती जैसे देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है जो आधे समय तक पांच या उससे ज्यादा गोल खा चुके थे।

ब्राजील ने इससे पहले सात या उससे ज्यादा गोल 1934 में खाए थे। तब वह यूगोस्लाविया से एक मैत्री मैच में 4-8 से पराजित हुआ था। जर्मनी के खिलाफ ब्राजील की इससे पहले सबसे बड़ी पराजय 1986 में एक मैत्री मैच में 0-2 की थी।

जर्मनी इस जीत के साथ विश्व कप के सेमीफाइनल में सात गोल दागने वाली पहली टीम बन गई है। विश्वकप सेमीफाइनल में छह या उससे ज्यादा गोल करने वाली आखिरी टीम पश्चिमी जर्मनी थी जिसने 1954 में ऑस्ट्रिया को 6-1 से हराया था। इससे पहले अर्जेंटीना और उरूग्वे दोनों ने 1930 के विश्वकप के सेमीफाइनल 6-1 के अंतर से जीते थे।

ब्राजील वर्ष 1950 में विश्वकप की मेजबानी कर चुका है और तब उसे फाइनल में उरूग्वे से हार का सामना करना पड़ा था। ब्राजील छठी बार विश्व कप खिताब का सपना देख रहा था लेकिन उसे 1-7 की हार का सामना करना पड़ा और इस हार में गोल का अंतर देखा जाए तो वह ठीक छह बैठता है। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

गौतम गंभीर ने अश्विन से कहा अगर Fair Play Award चाहिए तो कृपया मुझसे दूर रहें

MS Dhoni के मॉनस्टरस छक्के की मदद से जीती RCB, थाला ही बने बेंगलुरु की जीत की वजह

RCB vs CSK : जीत के बाद विराट कोहली की '1 पर्सेंट चांस' की थ्योरी हुई वायरल

धोनी को पिता मानने वाले पथिराना की चमकी किस्मत, LPL में करोड़ों में बिके

BCCI महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के बीच में क्या खिचड़ी पक रही है??

सभी देखें

नवीनतम

अंबाती रायडू की पीटरसन ने नेशनल टीवी पर की भारी बेइज्जती, रायडू फिर आए RCB Fans के घेरे में

Paris Olympics से पहले नीरज चोपड़ा हुए चोटिल, उठाया यह बड़ा कदम

पिछले 3 सीजन की आखिरी टीम सनराईजर्स हैदराबाद का सफर फाइनल में खत्म

अभिषेक शर्मा को बनाना स्विंग से बोल्ड करने वाली गेंद रही आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंद (Video)

T20I World Cup जीतने अमेरिका जा रहा हूं, कोलकाता की जीत के बाद रिंकू का बयान हुआ वायरल