Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विंबलडन 2019 : फेडरर पहला सेट हारने के बाद जीते, 15 साल की कोरी से हारीं वीनस

webdunia
बुधवार, 3 जुलाई 2019 (00:30 IST)
लंदन। ग्रैंड स्लेम खिताबों और विम्बलडन के बेताज बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने पहला सेट हारने के बाद अपना रौद्र रूप दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका के लॉयड हैरिस को मंगलवार को 3-6, 6-1, 6-2, 6-2 से ध्वस्त करते हुए वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन के दूसरे दौर में जगह बना ली।
 
दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए यह मुकाबला एक घंटे 51 मिनट में जीत लिया। फेडरर ने मैच में 6 बार हैरिस की सर्विस तोड़ी। उन्होंने मैच में 42 विनर्स और नौ एस लगाए।
     
इस बीच महिला वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने चीन की सेईसेई झेंग को एक घंटे 16 मिनट में 6-4, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में स्थान बना लिया। बार्टी ने मैच में चार बार विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी। पांचवीं सीड जर्मनी की एंजेलिक केर्बर भी दूसरे दौर में पहुंच गई हैं।  केर्बर ने हमवतन तात्जाना मरिया को एक घंटे 21 मिनट में 6-4, 6-3 से हराया।
 
पुरुषों में पांचवीं सीड डोमिनिक थिएम को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। अमेरिका के सैम क्वेरी ने थिएम को दो घंटे 29 मिनट में 6-7, 7-6, 6-3, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में स्थान बना लिया।
webdunia
इससे पहले एकल वर्ग के लिए क्वालीफाय करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी 15 साल की कोरी गॉफ ने सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए महिला एकल के पहले ही दौर में पूर्व नंबर एक और हमवतन अमेरिका की वीनस विलियम्स को कल हराकर बाहर कर दिया।
 
कोरी ने पांच बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन वीनस को लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हराया। अमेरिका की युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बीच कोर्ट-वन पर हुए इस मुकाबले में कोरी ने उम्र में 24 वर्ष बड़ी वीनस के खिलाफ पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया।
 
जापान की नाओमी ओसाका, एलेक्सांद्र ज्वेरेव और स्टेफानोस सितसिपास सभी सोमवार को अपने अपने मुकाबले हारकर ऑल इंग्लैंड क्लब से बाहर हो  गए। जापानी सुपर स्टार ओसाका को 39वीं रैंक कजाखिस्तान की यूलिया पुतिनसेवा से लगातार सेटों में 7-6 (7/4), 6-2 से हार झेलनी पड़ी। यूलिया ने दो  सप्ताह पहले बर्मिंघम में भी विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी को हराया था।
 
हालांकि पहले ही दौर में केवल वही उलटफेर का शिकार होने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं रहीं। उनके अलावा छठी सीड जर्मनी के ज्वेरेव और सातवीं सीड सितसिपास भी पुरुष एकल के पहले दौर में बाहर हो गए।
 
यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलिया ओपन की विजेता ओसाका वर्ष 2001 में मार्टिना हिंगिस के बाद पहली खिलाड़ी हैं जो शीर्ष वरीय में होने के बावजूद पहले ही दौर  में हारकर बाहर हो गई हैं। वह फ्रेंच ओपन में भी तीसरे ही दौर में बाहर हो गई थीं। जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से ओसाका किसी टूर्नामेंट के  फाइनल में नहीं पहुंची है।
 
22 साल के ज्वेरेव को विश्व के 124वें नंबर के चेक क्वालिफायर जिरी वेस्ली से कड़े संघर्ष में 4-6, 6-3, 6-2, 7-5 से शिकस्त झेलनी पड़ गई। ज्वेरेव ने मैच के बाद कहा, कोर्ट के बाहर हर स्थिति आपको प्रभावित करती है। मैं मैच के विवरण में नहीं जाना चाहता। पिछले कुछ दिन मेरे लिए काफी कठिन रहे हैं। ज्वेरेव विंबलडन में कभी भी राउंड 16 से आगे नहीं जा सके हैं।
 
ज्वेरेव की हार के 15 मिनट बाद 20 साल के सितसिपास को भी विश्व के 89वें नंबर के इटली के थामस फाबियानो से 6-4, 3-6, 6-4, 6-7 (8/10),  6-3 से शिकस्त झेलनी पड़ गई। सितसिपास ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे जबकि गत वर्ष विंबलडन के चौथे राउंड तक पहुंचे थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

2 बार का विश्व चैम्पियन भारत सेमीफाइनल में, बांग्लादेश को 28 रनों से हराया