Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पहला सेमीफाइनल: इंग्लैड ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए दिया 167 रनों का लक्ष्य

webdunia
बुधवार, 10 नवंबर 2021 (21:04 IST)
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने एक अच्छा खासा स्कोर बना लिया। जेसन रॉय की गैर मौजूदगी में पॉवरप्ले में इंग्लैंड ने 1 विकेट खोकर 40 रन बनाए। लेकिन इसके बाद डेविड मलान और मोइन अली की साझेदारी ने तेजी से रन बनाए।

अंतिम ओवर में मोइन अली ने अपना अर्धशतक पूरा किया और सिर्फ 36 गेंदो में 50 रन बनाए। जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे।अंत की गेंद पर इयॉन मॉर्गन का कैच ग्लेन फिल्प्स ने छोड़ा और इंग्लैंड 4 विकेट के नुकसान प 166 रनों के स्कोर पर पहुंच गई।

इंग्लैंड के लिये मोईन अली के अलावा डाविड मलान ने 41 और जोस बटलर ने 29 रन का योगदान किया। न्यूजीलैंड ने सात गेंदबाजों से गेंदबाजी करायी, जिसमें से टिम साउदी, एडम मिल्न, जेम्स नीशाम और ईश सोढ़ी ने एक एक विकेट झटका।
webdunia

मोईन अली के शुरू में संघर्ष करने के बाद आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी के दम पर इंग्लैंड ने आईसीसी टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर 24 गेंदों पर 29 रन ही बना पाये लेकिन मोईन (37 गेंदों पर नाबाद 51 रन, तीन चौके, दो छक्के) और डाविड मलान (30 गेंदों पर 41 रन, चार चौके, एक छक्का) ने तीसरे विकेट के लिये 63 रन जोड़कर मध्यक्रम में अहम भूमिका निभायी।

केन विलियमसन ने सात गेंदबाजों को आजमाया जिनमें से टिम साउदी, एडम मिल्न, जेम्स नीशाम और ईश सोढ़ी ने एक एक विकेट लिया।

इंग्लैंड ने टॉस गंवाया और वह पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे। जैसन रॉय चोटिल होने के कारण नहीं खेल रहे थे और उनकी अनुपस्थिति में बटलर के साथ पारी का आगाज करने वाले जॉनी बेयरस्टॉ (17 गेंदों पर 13 रन) छठे ओवर में आउट होने से पहले केवल एक विश्वसनीय शॉट लगा पाये थे।

बटलर के दो दर्शनीय चौकों और पांच अतिरिक्त रन की मदद से इंग्लैंड ने बोल्ट के पारी के चौथे ओवर में 16 रन बटोरे थे लेकिन मिल्न (31 रन देकर एक) ने गेंद थामते ही बेयरस्टॉ को पवेलियन भेज दिया। विलियमसन ने बेयरस्टॉ के कवर ड्राइव डाइव लगाकर बड़ी खूबसूरती से कैच में बदला। इंग्लैंड पावरप्ले में 40 रन तक ही पहुंच पाया।

विलियमसन ने इसके तुरंत बाद दोनों छोर से स्पिन आक्रमण लगा दिया। इसका उन्हें तब फायदा मिला जब लेग स्पिनर सोढ़ी (32 रन देकर एक) ने बटलर को पगबाधा आउट करके न्यूजीलैंड को बड़ी सफलता दिलायी। बटलर रिवर्स स्वीप से चूक गये थे और उन्होंने साथ में एक रिव्यू भी गंवा दिया।
webdunia

मलान की टाइमिंग गजब थी और उनका प्रिय शॉट कवर ड्राइव उससे भी अधिक आकर्षक, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने की छूट नहीं दी। दूसरे छोर पर मोईन अली संघर्ष कर रहे थे और ऐसे में रन गति तेज करने की दरकार थी। मलान ने साउदी (24 रन देकर एक) पर छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद बल्ले का किनारा लेकिर विकेटकीपर डेवोन कॉनवे के दस्तानों में समा गयी।

विलियमसन ने डेथ ओवरों में सोढ़ी को गेंद सौंपने का जुआ खेला। मोईन ने उनकी एक गेंद को हॉफ वॉली पर लेकर 92 मीटर लंबा छक्का लगाया और मिल्न की शार्ट पिच गेंद को मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजा। इस ओवर में लियाम लिविंगस्टोन (10 गेंदों पर 17 रन) ने भी गगनदायी छक्का लगाया। जेम्स नीशाम ने लिविंगस्टोन को आउट किया लेकिन मोईन उन पर चौका लगाकर टी20 विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नेशनल रेसलर निशा दहिया की मौत की अफवाह, ट्‍विटर पर कहा- मैं जिंदा हूं...