संस्कारों की शिक्षा भी जरूरी

शिक्षिका नलिनी पाल

Webdunia
ND
आज मुझे पढ़ाते हुए करीब 30 साल हो गए। मेरे द्वारा पढ़ाए जाने के बाद विद्यार्थियों के चेहरे पर जो संतुष्टि के भाव आते हैं उससे मुझे बहुत खुशी मिलती है। सांदीपनि विशिष्ट गुरुजन सम्मान प्राप्त करने के संबंध में यही कहूँगी कि हम जो कार्य करते हैं उसे कोई देखता है और उसका प्रतिफल भी मिलता है। साथ ही बेहतर कार्य को आगे और भी शिद्दत से करते रहने की प्रेरणा मिलती है। एमएससी करने के बाद उदयपुर के सेंट मैरी स्कूल में नन्हे बच्चों को पढ़ाने का मौका मुझे मिला और तब से पढ़ाने का यह सिलसिला शुरू हो गया।

शिक्षा ऐसा क्षेत्र है जिसके द्वारा बहुत कुछ बेहतर किया जा सकता है। मेरी नजर में किताबी ज्ञान तो मायने रखता ही है लेकिन बच्चों को संस्कार भी दिए जाने चाहिए और वे बहुत आवश्यक हैं। उन्हें भारतीय संस्कृति, रिश्ते-नाते समझाने होंगे। आवश्यक है उन्हें स्वस्थ ज्ञान देना। हमें कोशिश करनी चाहिए कि विद्यार्थी हिन्दुस्तान से जुड़े रहें, वे अपनी संस्कृति से अनभिज्ञ नहीं हों।

मेरी ख्वाहिश है कि मैं गाँव से आने वाले विद्यार्थियों को भी बेहतर शिक्षा दे सकूँ। हमें यह नहीं देखना चाहिए कि माता-पिता कितना पढ़े-लिखे हैं। किन्हीं विषम परिस्थितियों की वजह से हो सकता है कि अभिभावक किताबी शिक्षा नहीं ले सके हों पर हमें बच्चों को तो पढ़ने का मौका देना चाहिए और इन बच्चों के लिए हमें बहुत कुछ करना चाहिए।

सांदीपनि विशिष्ट गुरुजन सम्मान से सम्मानित शिक्षिका

Show comments

क्या दूध वाली चाय-कॉफी सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान?

गर्मी में वैक्सिंग के बाद दाने और खुजली की समस्या से राहत दिलाते हैं ये नुस्खे

ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

गर्मियों में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए लगाएं गुलाब जल और खीरे से बना फेस मिस्ट

क्या पीरियड्स के दौरान स्तन और बगल में दर्द है चिंता का विषय ?

Tamari और Soy Sauce में क्या है अंतर? जानें बनाने की प्रक्रिया

ये है आज का चटपटा चुटकुला : दो सगे भाइयों के पिता अलग-अलग कैसे ?

खाने में नमक की जगह मिलाएं ये चीज़ें, ब्लड प्रेशर भी रहेगा कम

महंगे हेयर मास्क छोड़ें, घर में रखी इन 5 चीजों से पाएं खूबसूरत बाल!

बाल गीत : पके आम का रस