Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मोदी के मंत्री बोले- प्रधानमंत्री की टॉप्स स्कीम से मिली ओलंपिक में बड़ी सफलता

webdunia
रविवार, 8 अगस्त 2021 (00:37 IST)
नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि साल 2014 में शुरू की गई मोदी सरकार की 'टॉप्स' नीति से खिलाड़ियों को मदद मिली, जिसके चलते भारत इस बार ओलंपिक के इतिहास में सबसे अधिक पदक अपने नाम कर पाया और उसे एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक मिला।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सितंबर 2014 में टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) शुरू की गई थी। सोनोवाल ने कहा कि खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने संभावित पदक विजेताओं की तलाश के लिए विशेषज्ञों वाले चयन पैनल का नेतृत्व किया। सोनोवाल 2017 में असम के मुख्यमंत्री बनने से पहले मोदी सरकार में खेलमंत्री थे।
webdunia

सोनोवाल ने कहा कि इस योजना के तहत सरकार ने एथलीटों और खिलाड़ियों को जब भी आवश्यक हो वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण, कोचिंग और चिकित्सा सहायता प्रदान की। उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य लक्ष्य 2020 ओलंपिक में पदक जीतना था।
नवोदित भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने 13 वर्ष के बाद भारत को ओलंपिक में स्वर्ण पदक दिलाया है। भारत टोक्यो ओलंपिक में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल सात पदक अपने नाम कर चुका है। इस बार भारत ने ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने का अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।(भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नीरज चोपड़ा को Indigo ने दी 1 वर्ष तक नि:शुल्क यात्रा की सुविधा