Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

1 फरवरी से बदलेंगे कई नियम, जानिए क्या होंगे बदलाव...

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 30 जनवरी 2022 (14:09 IST)
1 फरवरी से बैंकिंग सेक्टर से लेकर दूसरे सेक्टर्स में कुछ नियमों में बदलाव होगा। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। 1 फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। जाहिर है इससे देश की अर्थव्यवस्था में बदलाव आएगा। आइए, जानते हैं क्‍या होंगे बदलाव...

SBI कर रहा है नियमों में बड़ा बदलाव : SBI पैसे ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव कर रहा है। अब बैंक IMPS के जरिए 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बीच पैसे ट्रांसफर करने पर 20 रुपए प्लस GST चार्ज लेगा। रिजर्व बैंक ने भी IMPS के जरिए एक दिन में ट्रांजैक्शन की लिमिट 2 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दी है।
webdunia

क्‍या LPG की कीमत पर पड़ेगा असर : LPG की कीमत हर महीने की पहली तारीख को तय होती है। इस बार बजट भी सामने है, ऐसे में देखना होगा कि 1 फरवरी को LPG सिलेंडर की कीमतों पर क्या असर पड़ता है। अगर कीमतें बढ़ती हैं या गिरती हैं, तो इसका असर जनता की जेब पर जरूर पड़ेगा।

पंजाब नेशनल बैंक हुआ सख्‍त : पंजाब नेशनल बैंक के बदलते नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। अगर आपके खाते में पैसे नहीं होने की वजह से किस्त या निवेश फेल हो जाता है तो आपको 250 रुपए का जुर्माना देना होगा। अब तक यह जुर्माना 100 रुपए था। वहीं डिमांड ड्राफ्ट को कैंसल करने पर आपको 150 रुपए चार्ज देना होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा में होंगे बदलाव : 1 फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को चेक भुगतान के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली का पालन करना होगा, तभी आपका चेक क्लियर होगा। ये बदलाव 10 लाख रुपए से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शहीद दिवस : पढ़ें महात्मा गांधी पर विशेष सामग्री