Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बड़ी खबर, अब 17 साल की उम्र में बनवा सकेंगे वोटर आईडी

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 28 जुलाई 2022 (12:16 IST)
Photo - social media
नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने एक नई पहल की घोषणा की है। ECI ने कहा कि 17 वर्ष से अधिक आयु के युवा अब मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं। अब उन्हें 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद 1 जनवरी की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है।  
 
चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार और इलेक्शन कमिश्नर अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में भारतीय निर्वाचन आयोग ने यह फैसला किया है। ECI की ओर से सभी राज्य स्तरीय निर्वाचन अधिकारियों को इस प्रक्रिया को लागू करने हेतु तकनीकी प्रणाली विकसित करने के निर्देश भी दिए गए हैं, जिससे युवा आसानी से आवेदन दे सकें। 
 
निर्वाचन आयोग ने गुरूवार को हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में इस निर्णय पर सहमति जाहिर की। बीते कुछ महीनों में हुए विधानसभा और निकाय चुनावों की लिस्ट में कई नए मतदाताओं का नाम नदारद थे, जिसकी वजह से सैंकड़ों लोग अपना वोट नहीं डाल पाए। इनमें से अधिकतर लोगों की उम्र 18 से 21 के बीच थी।
 
ECI के इस फैसले के बाद युवा वयस्क होने के लगभग एक साल पहले ही मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा पाएंगे। इससे चुनावों के दौरान होने वाली अव्यवस्थाओं में कमी देखने को मिल सकती है। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Rain In Rajasthan: जोधपुर में भारी बारिश से स्कूल बंद व ट्रेनें रद्द, लोहावट में हुई साढ़े 5 इंच वर्षा