Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

घर बैठे ऐसे आसानी से चेक कर सकते हैं अपने PF का बैलेंस, जानिए 4 तरीके

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 24 नवंबर 2020 (16:51 IST)
प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) बैलेंस को चेक करना अब बहुत आसान हो गया है। उमंग ऐप, ईपीएफओ मेंबर ई-सेवा पोर्टल, एसएमएस या मिस्‍ड कॉल सर्विस से आप आसानी से बैलेंस जान सकते हैं। आपके ईपीएफ का संचालन अगर छूट प्राप्त ट्रस्‍ट मैनेज कर रहा है तो उस स्थिति में आपको प्रॉविडेंट फंड बैलेंस चेक करने के लिए अपने संस्‍थान से संपर्क करना होगा। जानते हैं कौनसे हैं वे आसान 4 तरीके जिनसे आप अपने ईपीएफओ का बैलेंस जान सकते हैं।
 
1. उमंग ऐप द्वारा : कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स उमंग ऐप के जरिए मोबाइल फोन पर अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं। उमंग ऐप को सरकार ने लॉन्‍च किया था। इसकी सहायता से केंद्र और राज्‍य सरकार की तमाम तरह की सेवाओं को एक जगह से प्राप्‍त किया जा सकता है। ऐप की मदद से ईपीएफ पासबुक देखने के अलावा क्‍लेम कर सकते हैं। क्‍लेम को ऐप के जरिए ट्रैक भी किया जा सकता है। ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर पर एक बार रजिस्‍ट्रेशन पूरा करना होगा।
 
2. SMS से बैलेंस का पता : अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए है। अगर आपको हिन्दी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं। यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिन्दी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। यह एसएमएस यूएएन के पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजकर ही आप बैलेंस का पता लगा सकेंगे।
webdunia
3. मिस्ड कॉल देकर : अगर आप यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ से एक मैसेज मिलेगा। इसमें आपके पीएफ खाते की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। यह भी आवश्यक है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार जुड़े हों। इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं वसूले जाते हैं।
 
4. वेबसाइट पर पासबुक : यूनिफाइड पोर्टल की जगह यूजर अब पीएफ पासबुक एक अलग वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। ट्रांसफर जैसी सेवाओं के लिए हालांकि यूनिफाइड पोर्टल का इस्‍तेमाल अब भी किया जा सकता है। सबसे पहले आप EPFO पर  जाएं, Employee Centric Services पर क्लिक करें, view Passbook को चुनें और पासबुक देखने के लिए यूएएन से लॉग-इन करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मध्यप्रदेश में बिना किसी देरी के लगेगी कोरोना वैक्सीन,टीकाकरण का प्लान तैयार!