Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उमंग ऐप पर EPFO से जुड़ी नई सुविधा, जाने क्या होगा फायदा...

webdunia
बुधवार, 14 अक्टूबर 2020 (09:58 IST)
नई दिल्ली। उमंग ऐप (Umang APP) पर ईपीएफओ (EPFO) से जुड़े पेंशन होल्डर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू हुई है।  इस नई सुविधा के तहत अब कर्मचारी पेंशन योजना (Employees Pension Scheme - EPS) सदस्य उमंग ऐप पर कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत योजना प्रमाणपत्र के लिए अप्लाई कर सकेंगे। नई स्कीम ईपीएफओ के करीब 5.89 करोड़ से सदस्यों को फायदा मिलेगा। 
 
योजना का सर्टिफिकेट उन मेंबर्स को जारी किया जाता है, जो अपना ईपीएफ अंशदान निकाल लेते हैं लेकिन रिटायरमेंट की उम्र पर पेंशन लाभ लेने के लिए ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता बरकरार रखना चाहते हैं।
 
एक कर्मचारी पेंशन स्कीम तभी पेंशन का हकदार होता है जब वह कम से कम 10 साल तक EPFO का सदस्य रहता है। नई नौकरी से जुड़ने के बाद योजना प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट करता है कि पिछली पेंशन योग्य सेवा को नए नियोक्ता के साथ प्रदान की गई पेंशन योग्य सेवा के साथ जोड़ दिया जाए, जिससे पेंशन लाभ बढ़ जाता है।
 
अगर आप EPFO से जुड़ी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ ईपीएफओ के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।
 
पात्र सदस्य की मृत्यु हो जाने की स्थिति में परिवार के सदस्यों के लिए परिवार पेंशन हासिल करने में भी योजना सर्टिफिकेट उपयोगी है। उमंग ऐप के जरिए योजना प्रमाण पत्र की सुविधा मिलने से आपको ईपीएफओ के दफ्तर में चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हाथरस मामला : CBI ने की पीड़िता के भाई से 4 घंटे पूछताछ, जुटाए कई साक्ष्य