Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खुशखबरी, दिवाली पर दोगुनी हो सकती है PF पेंशन, 60 लाख को होगा फायदा

webdunia
शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (14:55 IST)
नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि (Employee Provident Fund) के दायरे में आने वाले पेंशनर्स को सरकार दिवाली पर दोगुनी पेंशन का तोहफा दे सकती है। यदि ऐसा होता है तो 60 लाख पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा। 
 
माना जा रहा है कि श्रम मंत्रालय के मिनिमम पेंशन में बढ़ाने के प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय सहमत हो गया है। ऐसे में यदि कोई अड़ंगा नहीं आता है तो जल्द ही इस बारे में घोषणा की जा सकती है। 
 
विभागीय सूत्रों की मानें तो सरकार के पास इस तरह का प्रस्ताव विचाराधीन है। इसको लेकर बैठकें भी चल रही हैं। यदि इस पर सहमति बनती है तो पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा। इस संबंध में पहले सरकार की तरफ घोषणा की जाएगी और फिर नोटिफिकेशन जारी होगा। इसके बाद सरकार द्वारा निर्धारित अवधि के अनुसार बढ़ी हुई पेंशन दी जाएगी। 
 
दरअसल, विभिन्न मजदूर संगठनों द्वारा इस आधार पर पेंशन राशि 5000 रुपए तक करने की मांग की गई थी, इस दौर में 1000 रुपए की राशि किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत कम है।
 
सूत्रों ने बताया कि 5000 रुपए पेंशन यदि पीएफ द्वारा दी जाएगी तो संस्थान की पूरी व्यवस्था ही गड़बड़ा जाएगी। जानकारी के मुताबिक पेंशन दोगुना करने पर सरकार पर 2000 से 2500 करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

खुशखबर, पुष्य नक्षत्र से पहले सस्ता हुआ सोना