Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इनकम टैक्स रिटर्न का नया पोर्टल 7 जून को होगा लांच, मिलेगी यह सुविधाएं

webdunia
शनिवार, 5 जून 2021 (23:10 IST)
नई दिल्ली। आयकर विभाग ने शनिवार को कहा कि वह 7 जून को एक नया पोर्टल शुरू कर रहा है, जिस पर करदाता ऑनलाइन विवरण प्रस्तुत कर सकेंगे। यह पोर्टल प्रस्तुत विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग (पक्के अभिलेखन) की सुविधा से जुड़ा होगा और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह पोर्टल इनकमटैक्स.जीओवी.इन (www.incometax.gov.in) सात जून को शुरू किया जाएगा। इससे करदाताओं को विवरण प्रस्तुत करने में सहजता का अनुभव होगा।

बयान के मुताबिक, सीबीडीटी एक नई कर भुगतान प्रणाली भी 18 जून को शुरू करने जा रहा है। पोर्टल पेश किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा, ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें। खबरों के मुताबिक नया ई फाइलिंग पोर्टल लांच होने के बाद करदाता मोबाइल से भी टैक्स रिटर्न भर सकेंगे।

उन्हें पुराने पोर्टल पर सैलरी, सेविंग आदि की जानकारी तो पहले ही मिलती थी, नए पोर्टल पर सेविंग के अलावा किसी भी तरह के डिविडेंड (लाभांश), टीडीएस और अन्य तरह की जानकारी भी पहले से ही फार्म में भरी हुई मिलेगी। इससे वेतनभोगियों और पेंशनर्स को आयकर रिटर्न भरने में और ज्यादा आसानी होगी। कारोबारियों को भी पहले के मुकाबले रिटर्न में कई तरह की नई जानकारियों  पहले से भरी मिलेंगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सड़कों पर उतरे यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता, PPE किट पहनकर किया प्रदर्शन