Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन सेल में शॉपिंग करते समय ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें

webdunia
शनिवार, 17 अक्टूबर 2020 (17:17 IST)
त्योहारी सीजन में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, पेटीएम मॉल जैसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स ऑनलाइ सेल लेकर आई हैं। इमें प्रोडक्ट पर कई डिस्काउंट के साथ कैशबैक के साथ कई ऑफर हैं, लेकिन अगर आप ऑनलाइन सेल में शॉपिंग करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है। सेल में कई बार लोगों के साथ धोखा भी हो जाता है और खराब प्रोडक्ट आ जाता है। बाद सामान वापस करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बातों का ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक है। 
 
1. ज्यादा डिस्काउंट वाले प्रोडक्ट्‍स को परखें : ज्यादा डिस्काउंट पर मिलने वाले प्रोडक्ट अच्छी तरह से जांच कर लें। ज्यादातर डिस्काउंट दो तरह के प्रोडक्ट पर होता है पहला है जिस प्रोडक्ट को लॉन्च किया जा रहा है ताकि उसकी मार्केटिंग हो सके या दूसरा वो प्रोडक्ट जिनका स्टॉक खत्म करना है। ऐसे में नए प्रोडक्ट की खरीदारी सोच-समझकर करें। उसके रिव्यू नहीं होते और आप फर्स्ट हैंड यूजर होंगे। दूसरा वह प्रोडक्ट जो स्टॉक आउट नहीं हो रहे उनको खरीदने से पहले भी ये देख लें कि वह आपके काम का है या नहीं। 
 
2. कैशबैक शर्त को समझें : जिस प्रोडक्ट के साथ कैशबैक मिल रहा है उसकी शर्तों को जरूर समझें। कई बार किसी प्रोडक्ट पर कैशबैक कूपन मिलते हैं और कूपन यूज करने की अलग कंडिशन और लिमिटेशन होती है। कुछ प्रोडक्ट के साथ अकाउंट में कैशबैक आता है वह ऑफर अच्छा है। कई बार किसी बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड यूज करने पर कैशबैक मिलता है।
  
3. जरूरी है रिटर्न पॉलिसी : कभी भी कोई वस्तु सेल में खरीदें तो यह जरूर देख लें कि उसकी रिटर्न पॉलिसी क्या है। कई बार ज्यादा डिस्काउंट देखकर लोग सामान खरीद लेते हैं लेकिन पसंद न आने पर या क्वालिटी खराब होने पर रिटर्न करने पर वह रिटर्नेबल नहीं होते। 
 
4. शिपिंग कास्ट का रखें ध्यान : ऑनलाइन शॉपिंग वस्तु की की कीमत अलग होती है लेकिन बाद में शिपिंग चार्ज लगाने के बाद पेमेंट करते समय कीमत में बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसे में पेमेंट करने से पहले यह जरूर जांच लें कि उसमें कितनी शिपिंग कॉस्ट है। कई बार ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने पर हैंडलिंग कॉस्ट जैसे खर्चे भी बढ़ जाते हैं।
 
5. कंपेयर करें कीमत : अगर आप ऑनलाइन सेल में कोई प्रोडक्ट खरीद रहे हैं तो वही प्रोडक्ट दूसरी साइट पर भी कंपेयर करें। इससे आपको उसकी कीमत और क्वालिटी के बारे में पता चलेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्‍या है ‘जीरो माइल’... आखि‍र क्‍यों कहा जाता है नागपुर को भारत का केंद्र?