Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UP : योगी सरकार का बोनस पर बड़ा ऐलान, 15 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

webdunia
गुरुवार, 5 नवंबर 2020 (22:24 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश सरकार प्रदेश की विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को 30 दिन का बोनस देगी। इस निर्णय से करीब 15 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।
 
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, स्थानीय निकायों के कर्मचारियों तथा राज्य सरकार के दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से कुल लगभग 15 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।
 
उन्होंने बताया कि एक कर्मचारी को अधिकतम 6,908 रुपए बोनस मिलेगा। तदर्थ बोनस की 75 प्रतिशत धनराशि भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी तथा शेष 25 प्रतिशत का भुगतान नकद किया जाएगा।
 
प्रवक्ता ने बताया कि जो कर्मचारी भविष्यनिधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उन्हें धनराशि राष्ट्रीय बचतपत्र (एनएससी) के रूप में प्रदान की जाएगी। तदर्थ बोनस भुगतान से राज्य सरकार पर कुल 1022.75 करोड़ रुपए का व्ययभार आएगा।
 
आधा हुआ मंडी शुल्क : योगी आदित्यनाथ ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए मंडी शुल्क की दर में 50 फीसद की कटौती करने के निर्देश दिए हैं।
 
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने किसानों के लिए मंडी शुल्क की दर को 2 प्रतिशत से घटाकर एक फीसद करने के आदेश दिए हैं। इस निर्णय से बड़ी संख्या में राज्य के तमाम किसान लाभान्वित होंगे। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि मंडियो के विकास के लिए लिया जा रहा आधा प्रतिशत विकास शुल्क यथावत रहेगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UGC ने विश्वविद्यालयों-कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए जारी की गाइडलाइन