अभिनंदन के नाम पर सोशल मीडिया पर फर्जीवाड़ा, भूलकर भी न करें शेयर...

शुक्रवार, 1 मार्च 2019 (19:48 IST)
सोशल मीडिया पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान से जुड़े वीडियो की बाढ़ आ गई। किसी वीडियो में अभिनंदन नाचते नजर आ रहे हैं तो किसी में उनकी पत्नी नजर आ रही है। लोग भी बगैर सोचे समझे इन्हें तेजी से शेयर कर रहे हैं। 
 
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के आने से पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक महिला सैनिकों के बलिदान पर राजनीति न करने का संदेश देती नजर आ रही हैं। दावा किया जा रहा है यह महिला अभिनंदन की पत्नी है। एक मिनट आठ सेकंड के इस वीडियो में यह महिला कह रही हैं कि सैनिकों के बलिदान पर भाजपा को राजनीति नहीं करना चाहिए। इस ट्वीट को पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने भी रीट्वीट किया है। 
 
महिला वीडियो में कहती है, 'मैं आर्मी अफसर की पत्नी हूं और सभी आर्म्ड फोर्सेस के परिवारों की तरफ से मैं सब भारतीयों से खासतौर पर नेताओं से अनुरोध करती हूं कि वे हमारे सैनिकों के बलिदान पर राजनीति न करें. एक सैनिक बनने के लिए कड़ा परिश्रम लगता है।' विंग कमांडर का परिवार इस समय इस स्थिति में ही नहीं होगा ‍कि इस तरह की बात कह सके। पड़ताल में पता चला है कि अभिनंदन की पत्नी खुद भी वायुसेना में पायलट रह चुकी है। उनका फोटो भी इस वीडियो में दिख रहे फोटो से अलग है। 
 
इसी तरह एक अन्य वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। दो मिनट के इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इनमें विंग कमांडर अभिनंदन पाक सेना के जवानों के साथ डांस कर रहे हैं। फेसबुक और यूट्यूब समेत सोशल मीडिया पर यह वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। हालांकि गौर से देखने पर स्पष्ट रूप से पता चलता है कि डांस करने वालों में अभिनंदन नहीं है।

लोगों को इस तरह के वीडियो बगैर सोचे समझे शेयर नहीं करना चाहिए। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख होंडा ने 2019 के लिए पेश किए अपने अंतरराष्ट्रीय रेसिंग सितारे